September 25, 2024

चाचईसेमरा पंचायत के पूर्व सरपंच पर लगे धांधली के आरोप

0

 कागजों में दर्शा दिया लाखों के विकास कार्य
पूर्व सरपंच सरिता आदिवासी के पति है सचिव बाबूलाल आदिवासी  

बक्सवाहा
विकासखंड की पंचायतों में लगातार भ्रष्टाचार के मुद्दे उजागर हो रही है जनपद पंचायत बक्सवाहा अंतर्गत चाचईसेमरा ग्राम पंचायत में पूर्व सरपंच तथा लंबे समय से पद पर रहे सचिव बाबूलाल आदिवासी पर लाखों के भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं  ग्राम पंचायत चाचईसेमरा अंतर्गत ग्राम भुजपुरा में लाखों का मंगल भवन आज भी अधूरा पड़ा है तथा मंगल भवन में गंदगी का अंबार लगा पड़ा है शौचालय में गेट नहीं है तथा मंगल भवन में फर्श भी नहीं कराया गया है चाचई सेमरा में गांव को जोड़ने वाली नाली का निर्माण भी अधूरा पड़ा है  चाची सेमरा ग्राम पंचायत में ही करीब आधे दर्जन काम ऐसे हैं जिनको सरकारी फाइलों में तो कंप्लीट कर दिया गया परंतु जमीन पर उनका नाम और निशान नहीं है  !

जमीनी स्तर पर नहीं हुआ विकास  
 जैसा कि चाचीसेमरा  पंचायत में जिस स्थान को विकास कार्य के लिए दर्शाया गया है वहां विकास के नाम पर कोई भी कार्य नहीं किया गया और सिर्फ कागजों में ही विकास दर्शा कर लाखों की राशि आहरण कर ली गई। पंचायत का सिर्फ इतने ही कार्य नहीं बल्कि ऐसे बहुत से कार्य हैं जो सिर्फ कागजों में ही मिलीभगत से पूर्व सरपंच सचिव एवं जनपद पंचायत की कर्मचारी ने राशि का बंदरबांट कर लिया।
 ग्राम चाचई सेमरा में सीसी रोड निर्माण द्वारिका लोधी के घर से कन्हैया यादव के घर तक करीब  दो लाख सोलह हजार का आहरण ,चाचईसेमरा ग्राम में ही सीसी रोड निर्माण पप्पू गुप्ता के घर से आदिवासी मोहल्ला तक करीब दो लाख तीस हजार का आहरण  ,भूरखेड़ा में सीसी रोड निर्माण करीब चौदह लाख का आहरण ,ग्राम माझगुआ शेर में सीसी रोड निर्माण करैया राम सिंह के घर से मेन रोड की ओर लागत करीब चार लाख रूपये का आहरण ,सामुदायिक सोख्ता गड्ढा निर्माण में करीब साढ़े चार लाख का आहरण  ,ग्राम चाचई सेमरा में सार्वजनिक सामुदायिक शौचालय में करीब छै लाख रूपये का आहरण के धांधली के आरोप पूर्व सरपंच तथा सचिव पर लगे हैं यह सारे काम ऐसे हैं  जिनका धरातल पर नाम और निशान नहीं है ! ग्राम पंचायत चाचीसेमरा के द्वाराका लोधी, लखन सीग लोधी ने बताया की हमारी पंचायत मे भारी भ्रष्टाचार हुआ है हम लोगो ने आर टी आई के माध्यम से जानकारी भी मॉगी है लेकिन पूर्व सरपंच व सचिव बाबू लाल द्वारा गुमराह कर जानकारी देने से टाला जा रहा है।

सचिव बाबूलाल आदिवासी लंबे समय से चाचई सेमरा पंचायत में सचिव के पद पर कार्यरत है और लंबे समय से रोजगार सहायक का पद भी संभाल रहे हैं पिछली पंचवर्षीय में सरपंच रही   सरिता आदिवासी उनकी पत्नी है ! शिकायतकर्ता निवासी ग्राम चाचई सेमरा सरन सिंह लोधी ने बताया कि पिछली पंचवर्षीय में यह तीनों पद एक ही परिवार में होने के कारण इतना बड़ा भ्रष्टाचार हुआ है  इन सब कार्यों की उसने सूचना के अधिकार के तहत जानकारी मांगी है !

जांच किए बगैर निकल गए पैसे
सोचने वाली बात है कि जब इतना बड़ा भ्रष्टाचार एक पंचायत में हुआ है तो विकासखंड में कितना भ्रष्टाचार हुआ होगा जहां विकास कार्य के नाम पर लाखों रुपए आहरण कर लिए गए लेकिन यह कैसे संभव हुआ जहां निर्माण कार्य को देखने के लिए जनपद पंचायत के उपयंत्री के द्वारा कार्य का निरीक्षण किया जाता है उसके उपरांत कार्य के अनुसार पैसे की निकासी होती है इससे यह सिद्ध होता है कि इसमें जनपद पंचायत के कर्मचारियों के साथ-साथ पूर्व सरपंच एवं सचिव की मिलीभगत है।.

इस मामले मे पूर्व सरपंच पति और वर्तमान सचिव बाबू लाल पटेलिया का कहना है की कुछ काम बारिश की बजह से अधूरे छूट. गये थे जिन्हे अब पूरा कराया जा रहा है सामान साईड पर रखा है जल्दी ही काम लगाया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *