September 25, 2024

जोधपुर में बड़ा हादसा चार सिलेंडर के फटने से , चार लोग जिंदा जले ,16 लोग बुरी तरह जख्मी

0

 जोधपुर

राजस्थान के जोधपुर में शनिवार को बड़ा हादसा हो गया. यहां माता का थान क्षेत्र के मंगरा पूंजला इलाके की एक रिहायशी कॉलोनी के एक घर में अचानक तीन-चार सिलेंडर फट गए. इस घटना से पूरे इलाके में हड़कंप मच गया. विस्फोट की जानकारी मिलते ही फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंच गई और उसने रिस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया.

जानकारी के मुताबिक इस हादसे में चार लोग जिंदा जल गए. चारों के शव बरामद कर लिए गए हैं. वहीं 16 लोग बुरी तरह जख्मी हो गए हैं. ऐसी आशंका है कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है. घायलों को महात्मा गांधी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. बताया जा रहा है कि इनमें ज्यादातर लोग 80 फीसदी से ज्यादा जल चुके हैं. जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता हॉस्पिटल पहुंचे और डॉक्टर्स को उपचार के पुख्ता प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं.

ऐसे हुआ हादसा

जानकारी के अनुसार कीर्ति नगर स्थित जिस घर में विस्फोट हुआ है, वहां अवैध रूप से गैस सिलेंडर का कारोबार होता था. पता चला कि एक सिलेंडर से गैस का रिसाव हो रहा था तभी एक व्यक्ति ने माचिस जलाकर गैस लीक चेक करने की कोशिश की तभी सिलेंडर ने आग पकड़ ली. इसके बाद वहां रखे 4 सिलेंडरों में विस्फोट हो गया. यह धमाका इतनी तेज था कि संकरी गली में खड़े कई लोग आग की चपेट में आ गए. करीब 16 लोग बुरी तरह झुलस गए हैं, जिन्हें आनन-फानन में पहले नयापुरा अस्पताल और बाद में एमजीएच ले जाया गया.

कई वाहन भी जलकर हुए राख

जानकारी के मुताबिक जब हादसा हुआ उस समय घर के बाहर एक गैस एजेंसी की गाड़ी भी खड़ी थी, इसलिए माना जा रहा है कि घर में बड़ी संख्या में गैस सिलेंडर रखे हुए थे. उनमें ही किसी सिलेंडर में विस्फोट हुआ जिससे आसपास के इलाके में चार धमाके सुनाई दिए. फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंची आग पर काबू पाया गया. घटना के दौरान वहां खड़ी गाड़ी और कई वाहन आग की चपेट में आ गए. घर में रखा पूरा समान जलकर राख हो गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *