September 27, 2024

शी जिनपिंग ने मांगा तीसरा कार्यकाल, 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस से पहले CPC के नेताओं को किया संबोधित

0

चीन
चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) की 16 अक्टूबर से होने वाली 20वीं कांग्रेस से पहले राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पार्टी के 300 से अधिक वरिष्ठ नेताओं के समक्ष बीजिंग में 'ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल' में कार्यकाल की उपलब्धियां प्रस्तुत कीं। रिपोर्ट के मुताबिक शी जिनपिंग ने बैठक के दौरान भविष्य की योजनाएं बताकर उनसे पांच साल का तीसरा कार्यकाल देने का आग्रह किया। कांग्रेस में उनके इस प्रस्ताव पर सहमति जताए जाने की पूरी संभावना नजर आ रही है।
 
शी ने वर्क रिपोर्ट दी
सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शी ने सीपीसी केंद्रीय समिति के राजनीतिक ब्यूरो (पोलित ब्यूरो) की ओर से वर्क रिपोर्ट दी, जिसमें 20वीं सीपीसी राष्ट्रीय कांग्रेस को निवर्तमान 19वीं सीपीसी केंद्रीय समिति की मसौदा रिपोर्ट की जानकारी दी गई। सीपीसी की बैठक में पूर्ण सत्र की योजना बनाने के लिए देशभर के सीनियर लीडर जुटे। बैठक में कांग्रेस में पेश की जाने वाली महत्वपूर्ण नीतियों और प्रस्तुत की जाने वाली कागजात को मंजूरी दी गई।
 
शी ने तीसरे कार्यकाल के लिए दावेदारी पेश की
इस दौरान सीपीसी के अध्यक्ष और राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपने तीसरे कार्यकाल के लिए दावेदारी प्रस्तुत की। जानकारी के मुताबिक शी के कांग्रेस में अगले पांच साल के लिए सीपीसी की नीतियों की रूपरेखा तैयार करने की उम्मीद है। इस दौरान पार्टी अपने संविधान में संशोधन भी करेगी, साथ ही अपने अगले पोलित ब्यूरो और केंद्रीय समिति का चयन करेगी।
 
20वीं कांग्रेस से पहले राष्ट्रपति शी जिनपिंग का संबोधन
सरकारी की आधिकारिक समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने कहा कि शी ने बैठक में मसौदा रिपोर्ट पर व्याख्यात्मक टिप्पणी दी। जिसे कांग्रेस में पेश किए जाने की संभावना है। वहीं, पोलित ब्यूरो स्थायी समिति के सदस्य वांग हुनिंग ने संविधान संशोधन के मसौदे के बारे में नेताओं को जानकारी दी।
 
शी की विचारधारा और चीन
2017 में आयोजित पिछले राष्ट्रीय कांग्रेस के दौरान चीनी विशेषताओं के साथ समाजवाद पर शी जिनपिंग की विचारधाराओं शीर्षक वाली एक रिपोर्ट को पार्टी संविधान में शामिल किया गया था। संविधान में नामांकित विचारधाराओं के साथ पद पर रहते हुए केवल माओ और शी को यह सम्मान दिया गया था। कांग्रेस के अंत तक, शी जिनपिंग के आधुनिक चीन के संस्थापक माओत्से तुंग के बराबर कद वाले नेता के रूप में उभरने की उम्मीद है। खबर के मुताबिक कांग्रेस से पहले और उसके दौरान होने वाली बैठकों में 2,296 प्रतिनिधि भाग लेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *