September 27, 2024

मेंटल हेल्थ डे पर जागरूकता अभियान, हिंदू हाईस्कूल में हुआ कार्यक्रम

0

रायपुर
मेंटल हेल्थ डे पर सोमवार को हिंदू हाईस्कूल में जागरूकता अभियान के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया किया गया। मनोवैज्ञानिक अध्ययन शाला के तत्वाधान में सभी स्कूल एवं कॉलेज में 1 माह तक यह अभियान चलेगा। ताकि अधिकाधिक लोगों तक यह बात पहुंच सके।

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के अंतर्गत मनोविज्ञान अध्ययन शाला द्वारा एक माह विभिन्न स्कूल एवं कालेजों में मेंटल हेल्थ डे के आयोजन के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है जिसका उद्देश्य कैसे लोग आज व्यस्तता  के बावजूद स्वस्थ रहें इस पर विभिन्न टिप दिए जा रहे हैं और आगे भी दिए जायेंगे। इस कड़ी में हिंदू हाई स्कूल में आज विभाग अध्यक्ष डॉ प्रभावती शुक्ला विभाग के मार्गदर्शन में छात्र-छात्राओं को मेडिटेशन, एंजायटी,डिप्रेशन आदि विषयों पर जानकारी प्रदान कर कैसे इनसे उबर कर अपने जीवन जीने की कला तथा अनुशासित जीवन जीने के फायदे को सारगर्भित ढंग से समझाया गया। हिंदू हाई स्कूल के प्राचार्य देशमुख ने कहा कि बच्चों में बाल्यकाल से ही अगर इस पर इस प्रकार के जागरूकता अभियान चलाने से किशोरावस्था तक अनुशासन रहने की कला बच्चों में आ जाती है।

आज इस कार्यक्रम में आयोजन के लिए श्रीमती दीप्ति दुबे, पूर्णेश्वरी बघेल, निवेदिता तिवारी, मनीषा बंजारे आद्यशा पटनायक, नवीन कृष्ण सहाय, चंदन बंजारे, तेजस्विनी, धनेश्वरी, तनु, प्रियंका, प्रदीप्ति, प्रकृति सुषमा, सुप्रिया ने पहल कर इसे अनेक स्कूल कॉलेजों में किए जाने हेतु बीड़ा उठाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *