September 27, 2024

अक्टूबर महीने में मॉनसून के कारण नहीं हो रही इतनी भारी बारिश

0

 नई दिल्ली।
 
बीते रविवार को दिल्ली में मूसलाधार बारिश हुई। 2007 के बाद से अक्टूबर महीने में किसी एक दिन में दूसरी सबसे अधिक वर्षा दर्ज की गई। 24 घंटे के अंतराल में 74 मिमी बारिश हुई थी। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले 24 घंटों में उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और बिहार में और भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम एजेंसी ने अपने पूर्वानुमान में अगले पांच दिनों के दौरान तमिलनाडु में और अगले दो दिनों के दौरान कर्नाटक और तेलंगाना में भारी बारिश जारी रहने की संभावना जताई है।

अक्टूबर महीने में हो रही बारिश से हर कोई हैरान है। अगर आप सोच रहे हैं कि मॉनसून के कारण ऐसी बारिश हो रही है तो आप गलत हैं। इसका कुछ और कारण है। दिल्ली में अभी जो बारिश हो रही है, उसका कारण मॉनसून नहीं है। इस साल 516.9 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। इसके बाद 29 सितंबर को मॉनसून वापस लौट चुकी है। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि किस कारण से भारी बारिश हो रही है?

आखिर क्यों हो रही है इतनी तेज बारिश?
 रिपोर्ट के मुताबिक, एक पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर भारत के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। यह विक्षोभ मध्य और ऊपरी क्षोभमंडल स्तरों में एक ट्रफ के रूप में बन गई है। ट्रफ रेखा 64 डिग्री पूर्व में 25 डिग्री उत्तर में चलती है। एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण हरियाणा और निचले क्षोभमंडल स्तरों में स्थित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *