September 28, 2024

प्रदेश के मेडिकल स्टूडेंट्स की पढ़ाई अब हिन्दी, पायलट प्रोजेक्ट के तहत यह सौगात -मुख्यमंत्री चौहान

0

भोपाल
 मध्यप्रदेश जल्द ही इतिहास रचने जा रहा है। क्योंकि जल्द ही यह देश का ऐसा पहला राज्य होगा, जहां अब अंग्रेजी के साथ ही हिन्दी में भी मेडिकल की पढ़ाई की जा सकेगी। सूबे के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जल्द ही प्रदेश के मेडिकल स्टूडेंट्स को पायलट प्रोजेक्ट के तहत यह सौगात देने जा रहे हैं। जानकारी के मुताबिक राज्य सरकार की इस महत्वाकांक्षी परियोजना का शुभारंभ केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह करेंगे। इसके लिए 16 अक्टूबर को लाल परेड में एक आयोजन किया जा रहा है।

हिन्दी मीडियम स्टूडेंट्स को मिलेगा फायदा
राज्य सरकार का चाहती है कि जो बच्चे मेडिकल की पढ़ाई हिन्दी में करना चाहते हैं। उन्हें अपनी भाषा से पढ़ाई करने का पूरा अवसर मिले। इसी के तहत लाल परेड में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह मेडकिल शिक्षा के हिंदी कोर्स की प्रथम वर्ष की किताबों का लोकार्पण करेंगे।

हजारों स्टूडेंट्स लेंगे हिस्सा
इस आयोजन में करीब 50 हजार छात्र-छात्राओं को आमंत्रित किया गया है। इनमें मेडिकल की पढ़ाई कर रहे जूनियर डॉक्टर्स के अलावा प्रदेशभर के मेडिकल कॉलेजों के स्टूडेंट भी शामिल हैं। इससे संबंधित निर्देश सोमवार को चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने अफसरों को दिए हैं।

दिखाई जाएगी लघु फिल्म
मंत्री सांरग ने बताया कि कार्यक्रम स्थल पर प्रदर्शनी लगाई जा रही है। हिन्दी पुस्तकों की विकास प्रक्रिया पर केंद्रित लघु फिल्म भी दिखाई जाएगी। कार्यक्रम में एनाटॉमी, बायो-केमेस्ट्री, फिजियोलॉजी सहित अन्य पुस्तकों का विमोचन किया जाएगा।

हिन्दी वाले छात्रों जिंदगी बदलने का अभियान
शाह के कार्यक्रम को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी अफसरों की बैठक बुलाई। उन्होंने कहा कि यह अंग्रेजी न जानने वाले बच्चों की जिन्दगी बदलने का अभियान है। मेडिकल के साथ इंजीनियरिंग, तकनीकी शिक्षा की पुस्तकें भी हिंदी में विकसित की जा रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *