September 23, 2024

संसद के मानसून सत्र में पेश होंगे 24 विधेयक, वन-ऊर्जा संरक्षण से लेकर फैमिली कोर्ट संशोधन बिल पर नजर

0

नई दिल्ली

संसद के 18 जुलाई से शुरू होने वाले मानसून सत्र के दौरान सरकार लोकसभा में चर्चा और पारित करने के लिए दो दर्जन नए विधेयक पेश करेगी। इसमें वन संरक्षण संशोधन विधेयक, ऊर्जा संरक्षण संशोधन विधेयक, परिवार अदालत संशोधन विधेयक, राष्ट्रीय रेल परिवहन संस्थान को गतिशक्ति विश्वविद्यालय में परिवर्तित करने संबंधी विधेयक शामिल हैं।

लोकसभा सचिवालय की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार, सत्र के दौरान सरकार 24 नए विधेयकों के अलावा चार ऐसे विधेयक भी पेश करेगी, जिस पर संसद की स्थायी समितियों ने विचार किया है। इसमें बताया गया है कि सत्र के दौरान भारतीय अंटार्कटिक विधेयक 2022 फिर से पेश किया जाएगा। पहले, इस विधेयक को एक अप्रैल 2022 को पेश किया गया था।

मानसून सत्र में पेश होंगे ये विधेयक
बुलेटिन के अनुसार, सत्र के दौरान माता पिता और वरिष्ठ नागरिकों का भरण पोषण व कल्याण संशोधन विधेयक, सहकारी समिति संशोधन विधेयक, नेशनल डेंटल कमीशन विधेयक, भारतीय प्रबंध संस्थान संशोधन विधेयक 2022 पेश किया जाएगा। इस सत्र के दौरान केंद्रीय विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक 2022 भी पेश किया जाएगा, जिसके माध्यम से राष्ट्रीय रेल परिवहन संस्थान को गतिशक्ति विश्वविद्यालय में परिवर्तित करने का प्रस्ताव है।

संसद का यह सत्र है खास
गौरतलब है कि संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से 12 अगस्त तक चलेगा। इसमें 18 बैठकें होंगी। संसद का यह सत्र खास रहने वाला है क्योंकि 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव होना है। वहीं, 6 अगस्त को उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *