September 23, 2024

रोहित शर्मा की मैनचेस्टर में होगी अग्नि परीक्षा, 2019 में इसी मैदान पर टूटे थे करोड़ों भारतीयों के दिल!

0

 नई दिल्ली
 भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैच की वनडे सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला रविवार यानि कि 17 जुलाई को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला जाना है। यह मुकाबला टीम इंडिया के लिए बिल्कुल आसान नहीं रहने वाला है। आखिरी बार जब भारत यहां खेला था तो करोड़ों भारतीयों को दिल टूटे थे। बात मौजूदा सीरीज की करें तो पहला मुकाबला टीम इंडिया ने 10 विकेट से जीतकर मेजबानों पर अपना दबदबा बनाया था, मगर लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे मैच में इंग्लैंड ने 100 रनों से भारत को धूल चटाकर सीरीज  

धोनी के रन आउट के साथ टूटी थी उम्मीदें
भारतीय टीम आखिरी बार इस मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ 2019 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल खेलने उतरी थी। उस मैच में धोनी का रन आउट किसे याद नहीं होगा। उस मैच की आखिरी 12 गेंदों पर भारत को 31 रनों की दरकार थी, लॉकी फर्ग्युसन की पहली गेंद पर छक्का लगाकर धोनी ने उम्मीदों को बढ़ा दिया था। ओवर की तीसरी गेंद पर दो रन चुराने के प्रयास में धोनी रन आउट हुए और भारत की वर्ल्ड कप जीतने की उम्मीदों को भी तगड़ा झटका लगा। वह मैच टीम इंडिया 18 रनों के अंतर से हारी थी। लगभग तीन साल बाद इंग्लैंड के खिलाफ अब टीम इंडिया इस मैदान पर मैच खेलने उतरेगी।

 भारत को रास नहीं आता मैनचेस्ट का यह मैदान
भारत ने इस मैदान पर कुल 11 मुकाबले खेले हैं जिसमें 6 बार टीम को हार का सामना करना पड़ा है। वहीं बात इंग्लैंड के खिलाफ इस मैदान पर भारत के रिकॉर्ड की करें तो वह और निराशाजनक रहा है। भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्ट में कुल 4 मुकाबले खेले हैं जिसमें तीन बार टीम को हार का सामना करना पड़ा है। भारत ने एकमात्र मुकाबला 22 जून 1983 को जीता था। इसके बाद टीम 1986, 1996 और 2007 में यहां खेली और हर बार टीम को हार का सामना करना पड़ा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *