September 29, 2024

महिला आयोग ने ह्यूमन ट्रैफिकिंग पर की कार्यशाला आयोजित

0

रायपुर

राज्य महिला आयोग द्वारा आयोग कार्यालय में ह्यूमन ट्रैफिकिंग पर कार्यशाला का आयोजन आयोग की अध्यक्षा डॉ. किरणमयी नायक की अध्यक्षता में किया गया। कार्यशाला में पुलिस कप्तान प्रशांत अग्रवाल भी उपस्थित थे। कार्यशाला में राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ किरणमयी नायक ने कहा कि ह्यूमन ट्रैफिकिंग कहने को तो गैर कानूनी है फिर भी यह हमारे समाज की गंभीर समस्या बनी हुई है। शारीरिक शोषण से देह व्यापार व बंधुआ मजदूरी तक के लिए ह्यूमन ट्रैफिकिंग की जाती है। उन्होंने कहा कि मानव व्यापार की समस्या से निपटने के लिए सबसे पहले लोगों को जागरूक करना होगा, हम सभी को मानव व्यापार के खतरों और उसके दुष्प्रभाव के बारे में गांव एवं शहर के लोगों को जागरूक करना होगा। डॉ. नायक ने बताया कि ह्यूमन ट्रैफिकिंग के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री महतारी न्याय रथ प्रत्येक जिले में जा रही है। कार्यशाला में मानव तस्करी रोकथाम, अन्य हितधारकों तथा पीड़ितों के पुनर्वास के विषय पर विस्तृत परिचर्चा की गई।

जिले के पुलिस कप्तान जिले के परिदृश्य से अवगत करते हुए बताया कि जिले में ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है जहां से परंपरागत रूप से मजदूरी एवं अन्य कार्य के लिए लोग बाहर जाते है, ऐसे नहीं कि राजधानी में उद्योग क्षेत्र के मजदूर कार्य के तलाश में रायपुर तथा रायपुर के सीमा क्षेत्र मे आते है परन्तु मानव तस्करी के क्षेत्र में अभी तक दृष्टिगोचर नहीं हुई है। विगत 3 वर्ष में मात्र 7 प्रकरण दर्ज किये गये है सभी प्रकरण व्यक्तिगत प्रकार के है। फिर भी पुलिस विभाग इस विषय को लेकर गंभीर है एवं संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस विभाग सतर्कता पूर्वक कार्य कर रहे है।

इसी भांति उपस्थित अन्य अधिकारियों द्वारा अपने पूर्व पदस्थ क्षेत्रों के अनुभवों को साझा किया गया, जिसमें मानव तस्करी अथवा किसी प्रकार का अन्य विषयों पर रेस्क्यू के दौरान अन्तर्विभागीय में समन्वय, बजट प्रावधानों, पुनर्वास एवं उचित रूप से क्रियान्वयन के सबंध में अपने-अपने सुझाव दिये। इस कार्यशाला में पुलिस विभाग के अधिकारी सहित महिला आयोग के सचिव आनंद प्रकाश किस्पोट्टा एवं अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *