September 23, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार बुंदेलखंड एक्‍सप्रेस-वे का किया उद्घाटन

0

 

जालौन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को बुंदेलखंड एक्‍सप्रेस-वे का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्‍होंने जालौन में एक जनसभा को संबोधित किया। मंच पर ही पीएम मोदी ने उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) को गजब का ब‍िजनस आइडिया दे डाला। प्रधानमंत्री ने कहा कि बुंदेलखंड के किलो का इस्‍तेमाल पर्यटन उद्योग (Tourism Industry) को बढ़ावा देने के लिए किया जा सकता है। वह इन किलों में युवाओं को प्रतिस्‍पर्धा के लिए बुला सकते हैं। उनके सामने चैलेंज रखा जा सकता है कि कौन पहले किले को फतह करेगा। यह बड़ी संख्‍या में युवाओं को आकर्ष‍ित कर सकता है। इससे आसानी से बुंदेलखंड में लोगों को आने के लिए आकर्षित करने में मदद मिलेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14,850 करोड़ रुपये की लागत से बने और उत्तर प्रदेश के सात जिलों से गुजरने वाले 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का शनिवार को उद्घाटन किया। पीएम ने 29 फरवरी, 2020 को बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का शिलान्यास किया था। इस एक्सप्रेसवे का काम 28 महीने के भीतर पूरा कर लिया गया है। उद्घाटन कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक भी मौजूद थे।

पीएम ने बताई पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने की तरकीब
इस दौरान पीएम ने बुंदेलखंड सहित यूपी में पर्यटन उद्योग में भरपूर संभावनाएं होने का जिक्र किया। प्रधानमंत्री बोले कि जालौन आते हुए जब वह बुंदेलखंड एक्‍सप्रेस-वे का मॉड्यूल देख रहे थे तो उन्‍हें एक विचार आया। आइडिया था कि बुंदेलखंड एक्‍सप्रेस-वे के अगल-बगल के स्‍थानों पर बने किलों का पर्यटन को बढ़ाने में इस्‍तेमाल किया जा सकता है। सिर्फ झांसी का ही नहीं कई ऐसे किले हैं जो पर्यटकों को आकर्षित कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री ने इसके ल‍िए यूरोप का उदाहरण द‍िया। उन्‍होंने बताया कि यूरोप में ऐसे कई देश हैं जहां किले देखने का पर्यटन उद्योग चलता है। दुनिया के लोग पुराने किले देखने के लिए आते हैं। आज बुंदेलखंड एक्‍सप्रेस-वे बनने के बाद वह योगी सरकार से कहेंगे कि सीएम भी इन किलों को देखने के लिए शानदार टूरिज्‍म सर्किट बनाएं। पीएम बोले, 'दुनियाभर में टूरिस्‍ट यहां आएं और मेरे बुंदेलखंड की इस ताकत को देखें।'

ठंड के सीजन में युवाओं की लगवाई जाए दौड़
इसके साथ ही पीएम ने योगी को किलों में प्रतिस्‍पर्धा कराने का भी आइडिया दिया। प्रधानमंत्री बोले, 'इतना ही नहीं मैं योगी जी से एक आग्रह और करूंगा कि आप उत्‍तर प्रदेश के नौजवानों के लिए इस बार जब ठंड का सीजन शुरू हो जाए तो किले पर चढ़ने की स्‍पर्धा आयोजित कीजिए। परंपरागत रास्‍ते से नहीं, कठ‍िन से कठिन रास्‍ते से इस पर चढ़ने की व्‍यवस्‍था हो।'

प्रधानमंत्री ने कहा कि नौजवानों को बुलाकर उनके सामने चुनौती रखी जाए कि कौन जल्‍दी से जल्‍दी किले पर चढ़ता है। कौन किले पर सवार होता है। आप देखना उत्‍तर प्रदेश के हजारों नौजवान इस प्रतिस्‍पर्धा में भाग लेने के लिए आ जाएंगे। उसके कारण बुंदेलखंड में लोग आएंगे। यहां आकर वे कुछ खर्चा करेंगे। इससे रोजी-रोटी के लिए बहुत बड़ी ताकत खड़ी हो जाएगी। एक एक्‍सप्रेस-वे बहुत सारे अवसर तैयार करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *