September 29, 2024

सड़क दुर्घटनाओं को रोकने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम करने निर्देश

0

कोरिया

जिले में सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए यातायात नियमों का पालन कराने सहित संभावित दुर्घटना जन्य स्थानों पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए जाएंगे। वाहन चालकों को यातायात नियमों की जानकारी देने के साथ-साथ इनका पालन सुनिश्चित करने की समझाइश भी दी जाएगी। आज कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह की अध्यक्षता में जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्टोरेट सभा कक्ष में सम्पन्न हुई। बैठक में एसपी श्री त्रिलोक बंसल एवं संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

कलेक्टर श्री लंगेह ने बैठक में स्कूली छात्र-छात्राओं की सुरक्षा को विशेष प्राथमिकता देते हुए जिला शिक्षा अधिकारी एवं यातायात पुलिस को स्कूलों में पालकों के साथ बैठक कर सुरक्षा नियमों की जानकारी एवं ओवरस्पीडिंग से दुर्घटनाओं जैसे विषयों पर जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने यातायात पुलिस के मौजूद अधिकारियों को त्योहारों का अवसर देखते दुकानों के बाहर सामान रखने की व्यवस्था को सुव्यवस्थित करने चूना मार्किंग करने कहा जिससे आमजन के लिए आवागमन सुगम बना रहे। दुपहिया वाहनों पर तीन सवारी और बिना हेलमेट के गाड़ी चलाने वालों पर चालानी कार्रवाई शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कार्रवाई के साथ शांतिपूर्ण ढंग से उन्हें सुरक्षा नियमों के पालन के प्रति जागरूक भी करें। मवेशियों के कारण होने वाली दुर्घटनाओं पर कलेक्टर ने मवेशियों को सड़क से हटाने एवं मवेशियों के गले में रेडियम कॉलर लगाने निर्देशित किया।

बैठक में कलेक्टर ने ब्लैक स्पॉट्स की पहचान कर उनमें सुधार एवं यहां चेतावनी बोर्ड लगाने, फुटपाथ, सर्विस लेन, पार्किंग से अतिक्रमण हटाने, सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता अभियान, लर्निंग लाइसेंस कैंप, ड्राइविंग लाइसेंस निलंबन की कार्रवाई, स्कूल बसों की चेकिंग एवं सड़क दुर्घटना के पीड़ित लोगों की तत्काल मदद व चिकित्सा के एजेंडा बिंदुओं पर चर्चा कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *