September 29, 2024

जिले के किसानों को नहीं होगी खाद की कमी: कलेक्टर

0
  • हरपालपुर रेक प्वाइंट पर डीएपी की रेक पहुंची, उठाव कार्य जारी
  • अधिकारियों को मांगअनुरूप तत्काल खाद उपलब्धता बनाए रखने के निर्देश
  • भण्डार करने, ब्लैक में  बेंचने तथा अधिक कीमत में बेंचने वालों पर दर्ज होगी एफआईआर

छतरपुर  
     कलेक्टर छतरपुर संदीप जी.आर. के बुधवार को रबी फसलों के रकबे में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए कृषि एवं मार्कपेड के अधिकारियों के संयुक्त उर्वरक की उपलब्धता और भण्डारण के संबंध में बैठक लेकर जिले में  मांग अनुरूप तत्काल खाद की पूर्ति करने तथा निरंतर उपलब्धता बनाए रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिले के किसान भाईयों को खाद की कमी न हो।

कलेक्टर जीआर ने जिले की सोसायटी एवं अन्य निर्धारित वितरण केन्द्रों पर डी.ए.पी. एवं यूरिया उर्वरक पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होेंने कहा कि उनके ग्रामीण क्षेत्रों के भ्रमण में फीडबैक लिए जाने पर खाद की कम उपलब्धता की समस्या तथा ब्लैक में बेंचे जाने की बात सामने आई है। कलेक्टर आर द्वारा डीडीए कृषि सहित संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि तत्काल जांच करें तथा अवैध रूप से भण्डार करने, ब्लैक में बेंचने और निर्धारित कीमत से अधिक दर पर बेंचने वालों पर तत्काल कार्यवाही करें एवं उनके लायसेंस निरस्त करें। उन्होंने अधिकारियों को सख्त लहजें में कहा कि इस तरह की शिकायतें आई तो संबंधित के विरूद्ध प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की जाएगी। बैठक में अधिकारियों द्वारा बताया गया कि शासन को मांग अनुरूप खाद उपलब्ध कराने के लिए पत्र प्रेषित किया गया है, जल्द ही जिले में अतिरिक्त आवश्यकता अनुसार खाद होगा। साथ किसानों भाईयों को विकल्प के रूप में डीएपी की स्थान पर एनपीके कॉम्प्लेक्स तथा यूरिया के जगह नेनो यूरिया के उपयोग की भी सलाह दी जा रही है, जिसकी जिले में पर्याप्त मात्रा उपलब्ध है।

डीएपी की एक रेक पहुंचेगी आज
नहीं होगी खाद की कमी

डीडीए कृषि मनोज कश्यप ने बताया कि एनएफएल की कंपनी की डीएपी उर्वरक 2739 मीट्रिक टन की एक रेक हरपालपुर रेक प्वाइंट पर पहुंच चुकी है। जिसका ट्रांस्पोर्टेशन 1235 मीट्रिक टन जिले की सोसायटियों व विपणन संघ के गोदामों में एवं 574 लायसेंस धारी व्यापारियों को जारी है तथा एक और एफको कंपनी की यूरिया उर्वरक की 2526 मीट्रिक टन की रेक आज शाम तक पहुंच हरपालपुर पहुंच जाएगी।

खाद नहीं मिलने की सूचना 07682-181 पर भी दे सकते हैं
खाद की कालाबाजारी रोकने दल गठित

कलेक्टर संदीप जीआर के निर्देशानुसार खाद की जिले में कालाबाजारी को रोकने के लिए विशेष दल का गठन किया गया है। जिसमें सुरेश पटेल एवं रवीस कुमार सिंह सहा. संचालक 8299314320 भी शामिल हैं। किसान भाई किसी भी प्रकार की कालाबाजारी एवं अधिक दामों में खाद बेचने वालों की शिकायत व खाद की कमी होने की सूचना दे सकते है तथा जिला स्तरीय कन्ट्रोल रूम के नं. 07682-181 पर भी जानकारी से अवगत करा सकते हैं।

उर्वरक के निर्धारित मूल्य

जिला प्रशासन द्वारा किसान भाईयों से अपील की गई है कि निर्धारित दरों पर ही खाद खरीदें। यूरिया 45 किलो की बोरी 266 रुपए 50 पैसे एवं 50 किलो की डीएपी 1350 रू, पोटास 1700 रू, एनपीके कॉम्प्लेक्स 1470 रू, एनपीके 1400 रू तथा सुपर फास्फेट राख 425 रू प्रति बोरी किसानों को विक्रय हेतू निर्धारित की गई है। इससे अधिक कीमत में संबंधित के द्वारा बेंचे जाने की शिकायत दर्ज कराएं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *