September 23, 2024

विद्यार्थियों को पर्यटन से परिचित कराने मप्र पर्यटन बोर्ड द्वारा आयोजित की जाएगी प्रतियोगिता

0

ग्वालियर

स्कूली विद्यार्थियों में प्रदेश के पर्यटन से परिचित कराने एवं पर्यटन के माध्यम से सीखने की प्रक्रिया को विकसित करने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा मध्यप्रदेश पर्यटन क्विज-2022 का आयोजन किया जा रहा है। प्रतियोगिता के माध्यम से बच्चों में भविष्य में पर्यटन के लिए मध्यप्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों के प्रति आकर्षण के साथ-साथ पर्यटन संबंधी जानकारी बढ़ेगी।

प्रतियोगिता में प्रदेश के शासकीय, अशासकीय, सीबीएसई और केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा नौवीं से बारहवीं तक अध्ययनरत विद्यार्थी भाग ले सकेंगे। प्रतियोगिता की विजेता और उपविजेता टीमों को पर्यटन निगम के होटलों का टूर पैकेज सहित प्रमाण पत्र और मेडल दिए जायेंगे। पर्यटन बोर्ड 2016 से कोविड काल को छोड़कर प्रतिवर्ष इस प्रतियोगिता का सफल आयोजन कर रहा है।

लिखित प्रश्नोत्तरी और आॅडियो-विजुअल प्रश्न होंगे
जिला स्तरीय प्रतियोगिता दो चरणों में आयोजित की जाएगी। पहले चरण में लिखित प्रश्नोत्तरी और दूसरे चरण में आॅडियो विजुअल प्रश्न शामिल होंगे। लिखित प्रश्नोत्तरी में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली 6 टीमों को आॅडियो विजुअल चरण में प्रवेश दिया जाएगा। दोनों चरणों में प्रदेश के पर्यटन एवं पर्यटन से संबंधित परिक्षेत्र, कला, संवर्धन, अध्यात्म, ऐतिहासिक धरोहर, प्राकृतिक, सांस्कृतिक परिवेश एवं प्रदेश में फिल्मांकित फिल्म आदि से संबंधित प्रश्न होंगे। 'आजादी का अमृत महोत्सव' में मध्य प्रदेश के स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े स्थलों और स्वतंत्रता संग्राम सेनानी से संबंधित प्रश्न भी शामिल किए जायेगे।

जिला स्तरीय प्रतियोगिता 24 अगस्त को
पर्यटन क्विज प्रतियोगिता दो स्तरों पर आयोजित की जाएगी। पहले चरण में जिला स्तर प्रतियोगिता 24 अगस्त को होगी। जिला स्तरीय क्विज प्रतियोगिता में इच्छुक विद्यार्थी सहभागिता पंजीयन प्रपत्र 5 अगस्त तक जिला शिक्षा अधिकारी, प्राचार्य जिला स्तर उत्कृष्ट विद्यालय या जिला टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल कार्यालय (कलेक्ट्रेट) में जमा कर सकेंगे। जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने वाली 3 सदस्यीय टीम का चयन प्रतियोगिता के माध्यम से संबंधित विद्यालय के प्राचार्य विद्यालय स्तर पर करेंगे। हर जिले की प्रथम तीन विजेता टीमों को दो रात और 3 दिन तथा तीन उपविजेता टीमों को पर्यटन विकास निगम के होटलों में एक रात और 2 दिन ठहरने का नि:शुल्क कूपन दिया जाएगा। जिसमें पर्यटन स्थल तक आने-जाने, भोजन, स्थानीय भ्रमण आदि का व्यय शामिल होगा। जिला स्तर पर पहले स्थान पर आई टीम दूसरे चरण में राज्य स्तर पर प्रतियोगिता में भाग लेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *