September 29, 2024

अमेरिका ने यूक्रेन के लिए किया 72.5 करोड़ डॉलर का रक्षा पैकेज का एलान

0

वाशिंगटन.
 रूस के हमले का सामना कर रहे यूक्रेन को अमेरिका लगातार रक्षा मदद दे रहा है. रूस के ताजा मिसाइल हमलों के बाद यूक्रेन की सुरक्षा को चाक चौबंद करने के लिए अमेरिका ने फिर 72.5 करोड़ डॉलर के नए सुरक्षा सहायता पैकेज का ऐलान किया है. रक्षा विभाग ने शुक्रवार को कहा कि इस पैकेज के हिस्से के रूप में यूक्रेन को युद्ध सामग्री और सैन्य वाहन भेजे जाएंगे. इस हफ्ते यूक्रेन में नागरिक आबादी के केंद्रों पर रूस द्वारा दागी गई मिसाइलों के बाद से यह पहला पैकेज है.

जबकि 24 फरवरी को रूस के यूक्रेन पर किए गए हमले के बाद से यह अमेरिका अब तक कुल 17.5 अरब डॉलर से अधिक की सुरक्षा सहायता यूक्रेन को दे चुका है. अमेरिकी रक्षा विभाग ने एक बयान में कहा कि नवीनतम पैकेज में हाई-स्पीड एंटी-रेडिएशन मिसाइल (HARMs) और सटीक-निर्देशित (precision-guided) आर्टिलरी के साथ-साथ चिकित्सा आपूर्ति भी शामिल है. एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि इस सहायता पैकेज को रूस के जवाबी हमले को पीछे धकेलने की यूक्रेन की क्षमता को बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है. हाल के हफ्तों में यूक्रेन ने रूस की सेना को कई जगह पीछे धकेलने में कामयाबी हासिल की है.

अमेरिका से यूक्रेन को मिलने वाली रक्षा सहायता में 155mm तोपखाने के 23,000 गोले, 5,000 रिमोट एंटी-आर्मर माइन, 5000 टैंक रोधी हथियार, 200 से अधिक उच्च गतिशीलता बहुउद्देशीय वाहन (HMMWV) के साथ ही छोटे हथियार और छोटे हथियारों के 2,000,000 से अधिक राउंड गोला बारूद शामिल हैं. जबकि यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने कहा कि यूक्रेन को उम्मीद है कि अमेरिका और जर्मनी इस महीने आधुनिक एंटी-एयरक्राफ्ट सिस्टम उसको देंगे. ताकि रूसी मिसाइलों और कामिकेज ड्रोन के हमलों का मुकाबला करने में मदद मिल सके. हाल के दिनों में रूस के मिसाइल हमलों से यूक्रेन के शहरों में जानमाल का भारी नुकसान हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *