September 29, 2024

राष्ट्र-भाषा के विकास के लिये हम सभी हैं दृढ़-प्रतिज्ञ : कृषि मंत्री पटेल

0
  • पीजी कॉलेज में हिन्दी के महत्व पर परिचर्चा सम्पन्न
  • ओपन जिम का किया शुभारंभ

भोपाल

किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की संकल्पना और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशन में हम सभी राष्ट्र-भाषा हिन्दी के विकास के लिये दृढ़-प्रतिज्ञ हैं। मंत्री पटेल हरदा के स्वामी विवेकानंद शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में हिन्दी के महत्व पर परिचर्चा एवं व्याख्यान संगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने महाविद्यालय परिसर में ओपन जिम का शुभारंभ भी किया।

मंत्री पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्र-भाषा हिन्दी के सतत विकास के लिये संकल्पबद्ध होकर कार्य कर रहे हैं। उनकी संकल्पना को पूरा करने के लिये राज्य सरकार और हम सभी दृढ़-प्रतिज्ञ होकर कार्य कर रहे हैं। भोपाल में रविवार को इतिहास रचने जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी की संकल्पना अनुसार केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह भोपाल में हिन्दी में मेडिकल की पढ़ाई की शुरूआत करने जा रहे हैं। यह निश्चित ही एक क्रांतिकारी कदम होगा, जिससे कि हिन्दी के महत्व को पूर्ण रूप से संस्थापित किया जा सकेगा। अब विद्यार्थियों का मातृ-भाषा में ही उच्च शिक्षा ग्रहण करने का सपना और प्रधानमंत्री मोदी का मातृ-भाषा में उच्च शिक्षा का अध्ययन और अध्यापन कराने का संकल्प पूरा होगा।

मंत्री पटेल ने विद्यालय परिसर में विद्यार्थियों को ओपन जिम की सौगात प्रदान की। उन्होंने कहाकि जब तन और मन स्वस्थ होंगे, तो निश्चित ही सम्पूर्ण जीवन खुशहाल होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *