September 28, 2024

मानसून की तरह ठंड भी इस साल दिखाएगी आपने तेवर

0

 इंदौर
 इंदौर में रविवार सुबह धूप खिली और सुबह के समय हल्की ठंड का अहसास हुआ। दिन के तापमान में हल्की गिरावट रहेगी। इस बार ठंड ज्यादा समय तक रहेगी और अत्यधिक ठंड पड़ने की भी संभावना है। गौरतलब है कि अभी चल रही उत्तरी पूर्वी हवा ने दिन का पारा गिराया है। यही वजह है कि शनिवार को शहर में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 30.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिगी अधिक 18.8 डिग्री सेल्सियस रहा। दोपहर में उत्तरी पूर्वी हवा 25 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से चली। वहीं दिन में हवा की औसत गति 12 किलोमीटर प्रतिघंटा रही।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, अभी हल्की ठंड का अहसास हो रहा है। इस वर्ष लंबी अवधि के लिए ठंड पड़ेगी और रात का तापमान सामान्य से कम रहेगा वहीं दिन का तापमान सामान्य से एक से दो डिग्री अधिक रहेगा। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में 18 अक्टूबर को एक कम दबाव का क्षेत्र बनेगा। यह मानसून विदाई के बाद पहला चक्रवाती तूफान होगा। हालांकि, इसका असर आंध्र प्रदेश व तेलंगाना तक ही सीमित रहेगा। इसका ज्यादा प्रभाव इंदौर या मप्र के मौसम पर नहीं रहेगा।

कुछ दिन दिन में रहेगी गर्मी – शुक्रवार को इंदौर और जबलपुर से मानसून की विदाई हुई थी। वहीं शनिवार को मौसम विज्ञानियों ने मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों से भी मानसून के विदाई की घोषणा कर दी। मौसम केंद्र के मुताबिक, इस वर्ष पिछले वर्ष के मुकाबले अत्यधिक ठंड पड़ने की संभावना जताई गई है। अगले कुछ दिनों तक जहां दिन में धूप निकलने के कारण गर्मी महसूस होगी, वहीं रात के समय और सुबह हल्की ठंड का एहसास रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *