September 28, 2024

पूरे प्रदेश से मानसून की विदाई,गुनगुनी ठंड ने दी दस्तक

0

भोपाल
 पूरे मध्यप्रदेश से शनिवार को मानसून की वापसी हो गई है। मौसम विभाग (mp weather news) ने इसकी घोषणा कर दी है। इसके साथ ही गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के ज्यादातर जिलों में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है। इसके साथ ही हवा में ठंडक घुल गई है। सुबह और शाम को लोगों को ठंड का एहसास होने लगा है। दिवाली तक इसे और बढ़ने की संभावना है। वहीं, राजधानी भोपाल में सुबह से मौसम साफ है। साथ ही धूप भी नहीं निकली हुई है। प्रदेश में बारिश की संभावना अब न के बराबर है।

 
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में 20 अक्टूबर तक मौसम ऐसा ही रहेगा। 20 अक्टूबर के बाद मौसम में बदलाव हो सकता है। बंगाल की एक खाड़ी में एक नया सिस्टम बन रहा है। इसका असर एमपी में देखने को मिल सकता है। साथ ही रात के तापमान पर इसका असर पड़ेगा। राजधानी भोपाल में शनिवार को अधिकतम तापमान 30.3 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया है। यह सामान्य से दो डिग्री कम है।

वहीं, रात में न्यूनतम तापमान 16.2 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया है। हवा उत्तर दिशा की ओर चली है। इसकी गति 16 किमी रही है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार रविवार को राजधानी भोपाल में मौसम साफ और शुष्क रहेगा। इसके साथ ही अधिकतम तापमान 30 और न्यूनतम 16 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है।

राज्य के दूसरे हिस्सों में भी मौसम साफ और शुष्क रहेगा। प्रदेश में अन्य जगहों पर भी मौसम में कोई बड़ा बदलाव नहीं होने वाला है। अभी मौसम की स्थिति ऐसे ही रहेगी। प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 14.2 डिग्री सेल्सियस रायसेन में रहा है। मध्यप्रदेश के सात शहरों में 16 डिग्री सेल्सियस या उससे कम तापमान रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *