September 28, 2024

बलूचिस्तान में पाक सेना ने मार गिराए 5 आतंकी, तीर्थयात्रियों पर हमले की थी योजना

0

बलूचिस्तान
 
बलूचिस्तान में पाकिस्तानी सेना ने एक ऑपरेशन में आतंकियों को मार गिराया है। इस ऑपरेशन को पाकिस्तान आतंकवाद विरोधी विभाग (सीटीडी) और खुफिया एजेंसियों ने रविवार को बलूचिस्तान के मस्तुंग जिले में अंजाम दिया। साथ ही आतंकवादियों के ठिकानों से हथियार और गोला-बारूद बरामद हुआ है। जानकारी के अनुसार, मारे गए आतंकवादी तीर्थयात्रियों पर हमले की योजना बना रहे थे। ऑपरेशन कर रहे कम से कम तीन अधिकारी भी घायल हो गए। रिपोर्ट के अनुसार, सीटीडी के प्रवक्ता ने बताया कि मस्तुंग में खुफिया एजेंसियों के साथ संयुक्त रूप से ऑपरेशन किया गया था, जिसके दौरान कर्मियों के साथ गोलीबारी में पांच आतंकवादी मारे गए थे। आतंकवादियों के ठिकाने से हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया है। मारे गए आतंकवादी बलों और तीर्थयात्रियों पर हमले की योजना बना रहे थे।

1947 से पाक सरकार के खिलाफ खड़ा है बलूचिस्तान
बलूचिस्तान 1947 से पाकिस्तान सरकार के साथ संघर्ष में है। जातीयता के साथ-साथ संघर्ष के कारणों में आर्थिक और राजनीतिक बहिष्कार शामिल है। बलूचिस्तान पाकिस्तान में भौगोलिक क्षेत्र का सबसे बड़ा प्रांत है, जो पाकिस्तान के कुल क्षेत्रफल का लगभग 43 प्रतिशत है। यह पाकिस्तान का सबसे बड़ा प्रांत होने के साथ-साथ सबसे गरीब और सबसे कम आबादी वाला प्रांत है।
 
बलूचिस्तान में 70 फीसदी गरीब
राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक अधिकारों से संबंधित जनता की शिकायतों ने राष्ट्रवादी आंदोलनों को जन्म दिया है। लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं में भी समस्या-समाधान तंत्र का अभाव, जनता की भलाई के लिए निरंतर लापरवाही, जो कि इसकी पहचान रही है, हालांकि पाकिस्तान के निर्माण के बाद से बाहर है। इसके अलावा, बलूचिस्तान में 70 फीसदी लोग गरीबी में जी रहे हैं। पाकिस्तान में मातृ मृत्यु दर 278 प्रति 100,000 है, जबकि बलूचिस्तान में यह 785 है।

विद्रोही ज्यादातर स्थानीय लोग
बलूचिस्तान के सुई में प्राकृतिक गैस की खोज की गई थी, फिर भी प्रांत के प्रमुख हिस्से अभी भी प्राकृतिक गैस से वंचित हैं। यह समझना महत्वपूर्ण है कि बलूचिस्तान में हिंसा सिर्फ आतंकवाद के कारण नहीं है। विद्रोही ज्यादातर स्थानीय लोग हैं जो अपने संवैधानिक अधिकारों और कल्याण के लिए तरस रहे हैं। इसलिए, बलूचिस्तान में अधिकांश विद्रोही आंदोलनों को अभाव और अविकसितता से जोड़ा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *