September 28, 2024

खुलासा:देश के 29 हवाई अड्डों और टर्मिनलों के नाम गणमान्य व्यक्तियों पर

0

नईदिल्ली

 देश में 29 हवाई अड्डों (Airports) और टर्मिनलों के नाम प्रसिद्ध हस्तियों और गणमान्य व्यक्तियों के नाम पर रखे गए हैं. हाल ही में चंडीगढ़ के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम शहीद भगत सिंह (Shaheed Bhagat Singh International Airport) के नाम पर रखा गया है. पीटीआई के एक आरटीआई आवेदन के माध्यम से प्राप्त सूची के अनुसार, अब तक कुल 24 हवाई अड्डे और 5 टर्मिनल हैं जिनका नाम प्रतिष्ठित व्यक्तियों / गणमान्य व्यक्तियों के नाम पर रखा गया है.

हालांकि, सूची में हाल ही में बदले गए चंडीगढ़ हवाई अड्डे के बारे में विवरण शामिल नहीं है. 28 सितंबर को चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम बदलकर शहीद भगत सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे कर दिया गया था. यह नामकरण स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह की 115वीं जयंती से एक दिन पहले हुआ.

पूर्व प्रधानमंत्रियों के नाम से जाने जाते हैं 4 एयरपोर्ट

सूची के अनुसार, चार हवाई अड्डों का नाम तीन पूर्व प्रधानमंत्रियों के नाम पर रखा गया है. वे राष्ट्रीय राजधानी में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, तेलंगाना के हैदराबाद में राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, वाराणसी में लाल बहादुर शास्त्री हवाई अड्डा और लखनऊ (उत्तर प्रदेश) में चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डा हैं.

पूर्व मुख्यमंत्रियों के नाम पर भी हैं एयरपोर्ट

ओडिशा के भुवनेश्वर में बीजू पटनायक हवाई अड्डे सहित विभिन्न हवाई अड्डों का नाम पूर्व मुख्यमंत्रियों के नाम पर रखा गया है. सूची में कांगड़ा हवाई अड्डा, गग्गल और कुल्लू-मनाली हवाई अड्डा, भुंतर भी शामिल है, जो दोनों हिमाचल प्रदेश में हैं. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं था कि इन दो हवाई अड्डों का नाम किन प्रतिष्ठित व्यक्तियों के नाम पर रखा गया था.

इसके अलावा, पांच हवाई अड्डा टर्मिनलों के नाम प्रख्यात हस्तियों और गणमान्य व्यक्तियों के नाम पर रखे गए हैं. इनमें चेन्नई, तमिलनाडु में अन्ना अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल और कामराज घरेलू टर्मिनल और तेलंगाना में हैदराबाद के हवाई अड्डों पर दो एन टी रामा राव टर्मिनल शामिल हैं.

देश में कुल 131 एयरपोर्ट

वर्तमान में देश में 131 परिचालन एयरपोर्ट हैं, जिनमें 29 अंतरराष्ट्रीय और 92 घरेलू हवाई अड्डे शामिल हैं. 10 सीमा शुल्क हवाई अड्डे भी हैं. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, यहां 8 हेलीपोर्ट और 2 वाटरड्रोम भी हैं. हवाई अड्डों के नामकरण में एक विस्तृत प्रक्रिया का पालन किया जाता है, और अंतिम अनुमति केंद्र सरकार की ओर से दी जाती है.

आमतौर पर हवाई अड्डों को उस शहर के नाम से जाना जाता है जहां वे स्थित हैं. कुछ मामलों में संबंधित राज्य विधानसभा में पारित एक प्रस्ताव के माध्यम से भी हवाई अड्डों का नाम बदला जाता है. हालांकि, इसे भी अंतिम मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के पास भेजा जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed