September 23, 2024

स्वास्थ्य सेवाओं में वृद्धि के लिए जिला अस्पताल में भौतिक व मानव संसाधनों की होगी पूर्ति

0

रायपुर

जिला अस्पताल पंडरी में कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे की अध्यक्षता में जीवन दीप समिति की बैठक हुई। बैठक में अनेक स्वास्थ्य सेवाओं में वृद्धि और भौतिक संसाधनों की उपलब्धता एवं सुधार आदि महत्तवपूर्ण विषयों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई।

बैठक में कलेक्टर श्री भुरे ने सी.एम.ओ को निर्देशित किया कि जिले के सभी सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के प्रकरणों को जिला अस्पताल भेजा जाए। जिला अस्पताल में मरीज की स्थिति को ध्यान में रखते हुए आगे भेजा जा सकेगा। उन्होंने यह भी कहा कि स्वास्थ्य केन्द्रों में अलग-अलग बीमारियों की जांच के लिए नियमित रूप से कैंप लगाया जाए। इसी तरह जिला अस्पताल में स्थित हमर लैब में मरीजों की किए जाने वाली पैथालॉजी टेस्ट का रिपोर्ट मरीजों को व्हाटसअप के माध्यम से भेजा जाए। स्वास्थ्य केन्द्रों में आयुष्मान कार्ड से ईलाज कराने वाले मरीजों का शत्-प्रतिशत ब्लॉकिंग किए जाने हेतु निर्देशित किया गया। जिला अस्पताल में ब्लड कंपोनेंट युनिट को शीघ्र बनाने को कहा।

बैठक में कलेक्टर ने पैरामेडिकल स्टाफ में वार्ड व्वाय, आया बाई, लैब अटेडेंट एवं असिस्टेंट, टेक्नीशियन, आॅपरेशन थिएटर असिस्टेंट और अटेंडेंट भर्ती करने की अनुमति दी। पंडरी जिला चिकित्सालय में चालू होने वाले 4 बिस्तर वाले कार्डिएक आई.सी.यू में मेडिसिन अधिकारी की भर्ती करने की अनुमति दी। इसी तरह आॅखों की जांच के लिए जिला अस्पताल में स्थित पैरीमीटर मशीन की मरम्मत के साथ-साथ शारीरिक रूप से सक्षम मंद या विकलांग बच्चों के उपचार के लिए आवश्यक उपकरण खरीदने के निर्देश दिए। उन्होंने फिजियोथैरेपी के लिए इन्फ्रारेड लेजर एवं अन्य आवश्यक उपकरण के साथ-साथ चर्मरोग की उपचार के लिए लेजर उपकरण खरीदने की अनुमति दी। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ रवि मित्तल, नगर निगम आयुक्त श्री मयंक चतुवेर्दी, सिविल सर्जन डॉ प्रकाश कुमार गुप्ता सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य डॉक्टर एवं संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *