September 28, 2024

संतुष्टिपूर्वक आवेदन निराकृत कर सीएम हेल्पलाइन की रैंकिंग में सुधार करें – कलेक्टर

0

रीवा

 कलेक्टर मनोज पुष्प ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण की विभागवार समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण के लिए कई विभाग अच्छा प्रयास कर रहे हैं। मुख्यमंत्री जी ने समीक्षा के दौरान जिला पंचायत द्वारा सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण में प्रदेश में लगातार प्रथम स्थान प्राप्त करने पर बधाई दी थी। सभी अधिकारी सीएम हेल्पलाइन के आवेदनों का संतुष्टिपूर्वक निराकरण करके विभाग की रैंकिंग में सुधार करें। ऊर्जा, खाद्य, लोक निर्माण, उच्च शिक्षा तथा लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग प्रकरणों के निराकरण में विशेष ध्यान दें।  

 
    कलेक्टर ने कहा कि योजना, खनिज, जल संसाधन, कृषि तथा अन्य कई विभागों में सीमित संख्या में आवेदन पत्र लंबित हैं। लेकिन विभाग की रैंकिंग ठीक नहीं है। संबंधित विभाग लंबित एक-एक आवेदन पत्र के विवरण के साथ प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। सभी आवेदन ठीक से पढ़ने और आवेदक से चर्चा करने पर ही आधे से अधिक आवेदन पत्र निराकृत हो जाएंगे। सामाजिक न्याय विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, जल संसाधन विभाग की रैंकिंग खराब है। इनमें सुधार के प्रयास करें।  
 
    कलेक्टर ने कहा कि खाद्य अधिकारी एक वर्ष से अधिक समय से राशन न लेने वाले 9 हजार से अधिक राशन कार्डधारियों के नाम सूची से पृथक करें। उपायुक्त सहकारिता सार्वजनिक वितरण प्रणाली से जुड़े सभी विभागों के साथ समन्वय करके खाद्यान्न के आवंटन, उठाव, परिवहन एवं वितरण की निगरानी करें। मध्यान्ह भोजन तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों के लिए आवंटित खाद्यान्न की जानकारी संबंधित अधिकारी प्रस्तुत करें। सभी अधिकारी क्षेत्र में भ्रमण के दौरान आंगनवाड़ी केन्द्र तथा स्कूलों में वितरित मध्यान्ह भोजन का निरीक्षण कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। इसी तरह उचित मूल्य दुकानों का भी निरीक्षण कर प्रतिवेदन दें।  
 
    कलेक्टर ने कहा कि प्रदेश स्थापना दिवस समारोह एक नवम्बर से सात नवम्बर तक मनाया जाएगा। प्रथम दिन जनसेवा अभियान के दौरान प्राप्त आवेदन पत्रों के पात्र हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया जाएगा। दूसरे दिन दो नवम्बर को लाड़ली लक्ष्मी उत्सव मनाया जाएगा। इसी तरह चार नवम्बर को स्वच्छता अभियान तथा ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। पांच नवम्बर को एक जिला एक उत्पाद से संबंधित कार्यक्रम होंगे। छ: नवम्बर को वृक्षारोपण, अक्षय ऊर्जा तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। अंतिम दिवस 7 नवम्बर को श्रेष्ठ कार्य करने वालों को सम्मानित किया जाएगा। बैठक में आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *