September 28, 2024

चंदूलाल चंद्राकर शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय मेंछूत के रोगों पर संगोष्ठी

0

दुर्ग
चंदूलाल चंद्राकर स्मृति शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय में इन्फेक्शन प्रिवेंशन सप्ताह के अंतर्गत छूत के रोगों (संक्रमण या इन्फेक्शन) पर सोमवार को संगोष्ठी का आयोजन किया गया। मैक्रो बायोलॉजी विभाग द्वारा आयोजित इस आयोजन में अधिष्ठाता, अस्पताल अधीक्षक, सभी विभागध्यक्षो व चिकित्सा शिक्षकों भाग लिया।

इस क्रम में विषज्ञयों ने अपने व्याख्यानो मे  ये बताया कि कोविड 19 की महामारी के बाद जन सामान्य भी शारीरिक व आसपास के वातावरण की साफ सफाई का महत्व भाली भांति समझने लगा है , और बचाव के लिए बड़ी मात्रा में मास्क,सांइटिजेर व ग्लव्स का प्रयोग किया गया है। छूत के रोगों से बचाव के लिए 20 सेकेण्ड तक बताई हुई विधि से साबुन से हाँथ धोने या अल्कोहल युक्त सांइटिजेर का प्रयोग कर व्यक्ति संक्रमण से दूर रह सकता है। खाँसते और छिंकते समय वधिवत सावधाननियाँ रखकर कोविड, इन्फेलुजा व कई स्वशन तंत्र के रोगों से बचा जा सकता है वहीं संक्रमित वस्तुओं को निर्धारित लाल, नीले,पीले, सफेद और काले डब्बो में डालकर निस्तारण हेतु भेजकर संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है।

डॉ. उमेश खुराना ने अपने उद्बोधन मे कहा कि डॉक्टर्स, नर्सेस व सफाई कर्मचारियों को कोविड, हिपे टाइटिस बी और इन्फेलुजा वैक्सीन लगवाकर इन संक्रमणो से बचाया जा सकता है। अगले 4 दिनों मे क्रमबद्ध तरीके से नर्सिंग व हॉउस कीपिंग के कर्मचारियों को भी इस विषय पर प्रशिक्षित किया जायेगा। इस कार्यक्रम को डॉ. ऋचा तिग्गा, डॉ. रश्मिका दवे व डॉ. पी. अनुषा ने संयोजित किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *