September 27, 2024

शी जिनपिंग की तानाशाह सरकार! चीन में 15 लाख लोग गिरफ्तार, ताजपोशी से पहले छावनी बनी बीजिंग

0

 बीजिंग।
 
Xi Jinping: शी जिनपिंग लगातार तीसरी बार चीन के राष्ट्रपति पद की जिम्मेदारी संभालने के लिए तैयार हैं। बीजिंग की सड़कों पर भी इसकी तैयारी देखने को मिल रही है। किसी भी तरह के विरोध की आवाज को दबाने के लिए चप्पे-चप्पे पर जवानों की तैनाती की गई है। इसके अलावा 15 लाख से अधिक लोगों को गिरफ्तार या फिर नजरबंद किया गया है।

अधिकारियों ने ऐसे किसी भी व्यक्ति को भी शहर में प्रवेश करने से रोक दिया है, जिसने एक कोरोना वायरस से संक्रमित इलाकों की यात्रा की है। साथ ही लोगों के पहचान पत्र की भी गहन जांच की जा रही है। रिपोर्ट में चीनी अधिकारी के हवाले से कहा कि बीजिंग की सड़कों पर तब तक यह पाबंदी जारी रहेगी, जब तक कि ताजपोशी का कार्यक्रम खत्म नहीं हो जाता है।

आपको बता दें कि चीन में हर पांच साल में राष्ट्रीय कांग्रेस की बैठक बुलाई जाती है। इस सम्मेलन में देश के अगले नेताओं का अभिषेक किया जाता है। अपने 10 वर्षों के शासन के दौरान शी जिनपिंग ने माओत्से तुंग के बाद चीन की सत्ता पर पकड़ मजबूत करने वाले दूसरे राजनेता बनकर उभरे हैं। उन्होंने बड़े पैमाने पर स्वतंत्र नागरिक समाज का सफाया कर दिया है। मानवाधिकार वकीलों को कैद कर लिया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *