September 27, 2024

उत्कृष्ट जल अवार्ड 2022 के लिए MP करेगा दावा

0

 भोपाल

प्रदेश में पंचायत और ग्रामीण विकास के जरिये अमृत सरोवर द्वारा सतही जल भंडारण मजबूत होने और पिछले सालों में जल संग्रहण के लिए कराए गए कामों के आधार पर राज्य सरकार उत्कृष्ट जल अवार्ड 2022 के लिए दावा करेगी। इसके लिए उत्कृष्ट राज्य श्रेणी की खातिर केंद्र के समक्ष नामांकन भेजा जाएगा। इसके साथ ही राज्य सरकार ने आगामी 25 सालों के लिए पेयजल उपलब्धता और जल के सतही और भूमि के नीचे किए जाने वाले भंडारण की प्लानिंग पर भी जोर देगी। इसको लेकर अगले दो माह में देश भर के नामचीन जल एक्सपर्ट्स के साथ सरकार संवाद करने जा रही है ताकि प्लानिंग कर भविष्य के लिए जल भंडारण किया जा सके। राज्य सरकार द्वारा अगले 25 साल तक के लिए जल की उपलब्धता को लेकर वाटर विजन 2047 का आयोजन किया जा रहा है।

बनाई कमेटी
जल संसाधन विभाग को इसके लिए नोडल एजेंसी बनाए जाने के बाद अब मुख्य अभियंता प्रोक्योरमेंट शिरीष मिश्रा की अध्यक्षता में एक कमेटी भी बना दी गई है। कमेटी में प्रमुख अभियंता कार्यालय में पदस्थ प्रभारी कार्यपालन यंत्री प्रोक्योरमेंट तरुणा सैनी, प्रभारी कार्यपालन यंत्री निशांत तिवारी, सहायक  यंत्री रश्मि राजपूत, श्लेषा डोंगरे को शामिल किया गया है। वाटर विजन 2047 को लेकर 19 से 22 दिसम्बर तक कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा।

एक्सीलेंस स्टेट कैटेगरी के लिए करेंगे दावेदारी
उधर एकीकृत जल विकास प्रबंधन के अंतर्गत जल संसाधनों के अधिकतम और सशक्त उपयोग के लिए प्रदेश में किए गए कार्य के आधार पर राज्य सरकार ने राष्ट्रीय जल अवार्ड 2022 के लिए प्रस्ताव तैयार करने का फैसला किया है। इसके लिए जल संसाधन विभाग द्वारा एक समिति का गठन किया गया है। इस समिति में मोहनपुर कुंडलिया परियोजना प्रबंधन इकाई राजगढ़ के परियोजना प्रशासक विकास राजौरिया, परियोजना प्रबंधक शुभांकर विश्वास और कार्यपालन यंत्री राजगढ़ जल संसाधन संभाग गरिमा अग्रवाल को शामिल किया गया है। यह समिति पेयजल, नगरीय, ग्रामीण विकास से संबंधित बिन्दुओं के आंकड़े एकत्र करेगी और इसके बाद राष्ट्रीय जल अवार्ड 2022 के लिए उत्कृष्ट राज्य श्रेणी के लिए नामांकन भेजने का काम किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *