September 27, 2024

PM मोदी लॉन्च करेंगे गुजरात में ₹15 हजार करोड़ की परियोजनाएं, नए हथियारों को देखेगी दुनिया

0

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19-20 अक्टूबर को गुजरात का दौरा करेंगे। यहां मोदी द्वारा 15,670 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया जाएगा। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से इस बारे में बताया गया। वहीं, एक भाजपा नेता ने भी कहा कि, 'अपने 2 दिवसीय गुजरात दौरे के दौरान मोदी कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। वह भारत के रक्षा निर्माण कौशल को प्रदर्शित करने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए 19 अक्टूबर को DefExpo22 का उद्घाटन करेंगे।'
 
प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के एक बयान में कहा गया है कि 'पथ टू प्राइड' थीम के तहत आयोजित होने वाले डिफेंस एक्सपो में प्रदर्शनी में अब तक की सबसे बड़ी भागीदारी होगी। यह पहली बार, विशेष रूप से भारतीय कंपनियों के लिए आयोजित एक रक्षा प्रदर्शनी का गवाह बनेगा, जिसमें विदेशी फर्मों की घरेलू सहायक कंपनियां, भारत में पंजीकृत कंपनियों के डिवीजन और भारतीय कंपनियों के साथ संयुक्त उद्यम वाले प्रदर्शक शामिल हैं। एक्सपो के 'इंडिया पवेलियन' में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) द्वारा डिजाइन किए गए स्वदेशी ट्रेनर विमान, HTT-40 का अनावरण किया जाएगा। बताया जा रहा है कि, उक्त विमान में अत्याधुनिक सिस्टम्स हैं और उसे पायलट-अनुकूल सुविधाओं के साथ डिज़ाइन किया गया है।
 
पीएमओ के एक बयान में कहा गया, 'गुजरात में एक कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्योग और स्टार्टअप के माध्यम से अंतरिक्ष में रक्षा बलों के लिए अभिनव समाधान विकसित करने के उद्देश्य से 'मिशन डेफस्पेस' भी लॉन्च करेंगे। वह गुजरात में दीसा हवाई क्षेत्र की आधारशिला भी रखेंगे। बताया जा रहा है कि, यह फॉरवर्ड एयरफोर्स बेस देश के सुरक्षा-तंत्र में इजाफा करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *