September 27, 2024

हितग्राहियों के घर जाकर कलेक्टर ने लिया शासन की योजनाओं का फीडबैक

0

मंडला

कलेक्टर हर्षिका सिंह ने नैनपुर क्षेत्र का भ्रमण करते हुए शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत किए जा रहे विकास कार्यों का अवलोकन किया। उन्होंने हितग्राहियों के घर जाकर उनसे शासन की योजनाओं के संबंध में फीडबैक प्राप्त किया। कलेक्टर ने जल जीवन मिशन के कार्य, आयुष्मान पंजीयन शिविर, प्रधानमंत्री आवास एवं सिविल अस्पताल का भी आकस्मिक निरीक्षण किया। भ्रमण के दौरान जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी एसएस मरावी, परियोजना अधिकारी शहरी विकास आरके कुर्वेती सहित संबंधित उपस्थित रहे।

 चिरईडोंगरी रेलवे के खेरमाई टोला में जल जीवन मिशन के कार्यों संतोषजनक प्रगति नहीं होने पर कलेक्टर हर्षिका सिंह ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कार्यों को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने अनेक ग्रामीणों के घर जाकर पूछा पानी मिल रहा है या नहीं ? श्रीमती सिंह ने निर्देशित किया कि पाइपों को सुरक्षित गहराई में लगाएं। प्लेटफार्म निर्माण के कार्य जल्द पूर्ण करें तथा नलों में टोंटी लगाएं। उन्होंने विद्युत व्यवस्था के लिए कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को निर्देशित किया कि वे संबंधित विभाग से समन्वय कर कार्य को जल्द पूर्ण कराएं। विद्युत के कारण जल जीवन मिशन के कार्य प्रभावित नहीं होने चाहिए।

आयुष्मान शिविर का निरीक्षण

 कलेक्टर ने मंगलभवन नैनपुर में आयोजित आयुष्मान पंजीयन शिविर का अवलोकन किया। उन्होंने अधिकारियों से लक्ष्य एवं अब तक किए गए पंजीयन के संबंध में जानकारी ली। श्रीमती सिंह ने निर्देशित किया कि पेंशनधारी एवं पात्रतापर्चीधारी परिवारों के भी आयुष्मान पंजीयन कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि समग्र आईडी से मिलान करें तथा जो परिवार शेष रह गए हैं जल्द से जल्द उनका पंजीयन पूर्ण कराएं। कलेक्टर ने उपस्थित लोगों को आयुष्मान योजना से मिलने वाले लाभ के संबंध में जानकारी देते हुए उनसे उनके आस-पड़ोस के लोगों को भी पंजीयन के लिए प्रेरित करने का आव्हान किया।  

प्रधानमंत्री आवास देखने हितग्राहियों के घर पहुंची कलेक्टर

 कलेक्टर हर्षिका सिंह ने नैनपुर के इटका क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों के घर जाकर निर्माण कार्यों को जल्द पूरा कराने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने निर्माणाधीन आवासों का भी अवलोकन किया। उन्होंने सीएमओ नैनपुर को निर्देशित किया कि कि वे स्वयं हितग्राहियों से संपर्क करें तथा कार्यों को जल्द से जल्द पूरा कराएं। उन्होंने इस संबंध में वार्ड प्रभारियों की भी जिम्मेदारी निर्धारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हितग्राहियों को किस्त समय सीमा में जारी करें, राशि के कारण कार्य नहीं रुकना चाहिए।

चिकित्सक के दस्तावेजों की जांच करें

 कलेक्टर हर्षिका सिंह ने इटका नैनपुर में चतुर्भुज विश्वकर्मा द्वारा चलाई जा रही डिस्पेंसरी का आकस्मिक निरीक्षण किया। संबंधित द्वारा आवश्यक दस्तावेज नहीं दिखाए जाने पर कलेक्टर ने तुरंत डिस्पेंसरी को बंद करने के निर्देश दिए। उन्होंने तहसीलदार को निर्देशित किया कि उक्त चिकित्सक से दस्तावेज प्राप्त कर जांच करें तथा नियम विरुद्ध डिस्पेंसरी का संचालन होने पर वैधानिक कार्यवाही करें। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि झोलाछाप चिकित्सकों के विरुद्ध विशेष अभियान संचालित करें। कोई भी अपात्र व्यक्ति डिस्पेंसरी का संचालन ना करें।

आकस्मिक चिकित्सा की व्यवस्था बेहतर बनाएं

 नैनपुर भ्रमण के दौरान कलेक्टर हर्षिका सिंह ने सिविल अस्पताल नैनपुर का आकस्मिक भ्रमण किया। उन्होंने विभिन्न वार्डों में जाकर मरीजों से चर्चा की तथा अस्पताल प्रबंधन के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि पैथोलॉजी में सभी जांच करें। जांच के लिए किसी भी मरीज को परेशानी न हो। उन्होंने दवाईयों की उपलब्धता, स्टॉफ तथा ओपीडी में आने वाले मरीजों की संख्या के संबंध में भी जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि आकस्मिक चिकित्सा की व्यवस्था को बेहतर बनाएं। उन्होंने साफ-सफाई, भोजन मीनू, जनरेटर, जननी सुरक्षा वाहन, पेयजल आदि के संबंध में भी जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

एनआरसी में कोई बिस्तर खाली न रहे

 एनआरसी के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि एनआरसी की क्षमता के अनुरूप बच्चों को भर्ती करना सुनिश्चित करें। कोई भी बिस्तर खाली नहीं रहना चाहिए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि रोस्टर बनाकर कुपोषित बच्चों को भर्ती कराएं। कलेक्टर ने कहा कि एनआरसी में भर्ती बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार परिलक्षित होना चाहिए। उन्होंने भर्ती बच्चों के परिवारजनों की काउंसलिंग करने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि एनआरसी को बच्चों की दृष्टि से आकर्षक बनाएं। उन्होंने बच्चों को दिए जाने वाले भोजन के संबंध में भी जानकारी ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *