September 27, 2024

शी जिनपिंग की ताजपोशी से पहले चीन बना किला

0

चीन
चीन (China) में पांच साल बाद बुलाई गई राष्ट्रीय कांग्रेस की बैठक चल रही है। इस बैठक में शी जिनपिंग (Xi Jinping) लगातार तीसरी बार चीन के राष्ट्रपति पद की जिम्मेदारी संभालेंगे। इस दौरान शी जिनपिंग ने माओ जेदोंग (mao Zedong) के बाद खुद को चीन के सबसे शक्तिशाली नेता के रूप में स्थापित करने की पूरी तैयारी कर ली है। इस दौरान चीन के करीबी अधिकारी भी यह सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं कि सब कुछ योजनाबद्ध तरीके से हो। इस दौरान कम्यूनिस्ट पार्टी हजारों स्वयंसेवकों ने बीजिंग में सड़कों पर मोर्चा संभाल रखा है ताकि किसी भी तरह के विरोध को दबाया जा सके।

रिपोर्ट के अनुसार, यह स्वयंसेवक बीजिंग में चप्पे-चप्पे पर 100 फीट की दूरी पर तैनात हैं ताकि किसी भी प्रकार की अनिष्ट स्थिति को दूर किया जा सके। रिपोर्ट में कहा गया है कि कम्युनिस्ट पार्टी कांग्रेस के आयोजन के दौरान बीजिंग को जिस तरह किले में बदला गया है वह यह बताता है कि पिछले पांच साल में उन्होंने क्या किया है। ताजपोशी कार्यक्रम तक रहेगी कड़ी सुरक्षा बीजिंग में अधिकारियों ने ऐसे किसी भी व्यक्ति को भी शहर में प्रवेश करने से रोक दिया है, जिसने एक कोरोना वायरस से संक्रमित इलाकों की यात्रा की है। साथ ही लोगों के पहचान पत्र की भी गहन जांच की जा रही है।

रिपोर्ट में चीनी अधिकारी के हवाले से कहा है कि बीजिंग की सड़कों पर तब तक यह पाबंदी जारी रहेगी, जब तक कि ताजपोशी का कार्यक्रम खत्म नहीं हो जाता है। रविवार को ग्रेट हॉल से संबोधन देंगे जिनपिंग अगले रविवार को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग बीजिंग स्थिति ग्रेट हॉल से देश को संबोधित करने वाले हैं। ऐसे में ग्रेट हॉल की सुरक्षा पर अधिकारियों की विशेष नजर है। इससे पहले सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने घोषणा की थी कि अधिकारियों ने जून के अंत तक देश भर में 14 लाख से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है। ये लोग किसी न किसी तरह सरकार के विरोध में नजर आ रहे थे। जो कुछ भी छोटा-मोटा विरोध हुआ, उसे अधिकारियों ने शीघ्रता से रद्द कर दिया। इससे ताजपोशी के कार्यक्रम को सफलतापूर्वक आयोजित करने में मदद मिली है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *