September 27, 2024

पाकिस्तान ने एशियन क्रिकेट काउंसिल के बाद अब 2023 वर्ल्ड कप से दी हटने की धमकी, भारत में खेला जाना है टूर्नामेंट

0

कराची
 
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह द्वारा अगले साल एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा करने से इनकार करने के बाद, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) भी अब भारत में होने वाले 2023 वर्ल्ड कप में नहीं खेलने पर गंभीरता से विचार कर रहा है। भारत के फैसले के बाद पीसीबी ने एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) से बाहर हाेने पर पहले ही विचार करना शुरू कर दिया है। एशिया कप को लेकर भारत और पाकिस्तान अब आमने-सामने हो गया है। एशिया कप के 2023 को 50 ओवर के प्रारूप में खेला जाएगा। भारत में आयोजित होने वाले वनडे वर्ल्ड कप से पहले खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट की मेजबानी एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) ने पाकिस्तान को सौंपी है। संयोग से शाह एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष हैं। बीसीसीआई की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) के बाद कई क्रिकेट वेबसाइट ने शाह के हवाले से कहा, '' हमने फैसला किया है कि हम तटस्थ स्थान पर खेलेंगे।''
 
इससे पहले भी एशिया कप का आयोजन तटस्थ स्थल पर हो चुका है। मेजबान श्रीलंका ने आर्थिक संकट के बीच एशिया कप 2022 की मेजबानी करने में असमर्थता जताई थी जिसके बाद इसका आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में किया गया था। भारत और पाकिस्तान की टीमें दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव के कारण केवल एशिया कप और वैश्विक आयोजनों में एक-दूसरे से खेलती हैं। भारत ने मुंबई में आतंकी हमले के बाद 2008 में एशिया कप के बाद पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है। पाकिस्तान ने 2012 में सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिए आखिरी बार भारत का दौरा किया था। इन दोनों देशों के बीच पिछले 10 वर्षों से कोई द्विपक्षीय श्रृंखला नहीं खेली गई है।

दोनों टीमों ने पिछले महीने एशिया कप में दो बार एक-दूसरे का सामना किया था। अब दोनों टीमें 23 अक्टूबर को मेलबर्न में भिड़ेंगी। पीसीबी इसलिए खफा है क्योंकि पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी हो चुकी है तथा इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज जैसे देश वहां क्रिकेट खेल चुके हैं। पीसीबी के अध्यक्ष रमीज राजा के करीबी सूत्रों ने संकेत दिया कि शाह के बयान के बाद वह भारत में होने वाले वनडे विश्वकप से हटने पर विचार कर रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *