September 23, 2024

सर्वदलीय बैठक से नदारद रहे कई राजनीतिक दल

0

नई दिल्ली

सोमवार से शुरू हो संसद के मानसून सत्र को सुचारू रूप से चलाने के लिए लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक से ज्यादातर महत्वपूर्ण विपक्षी राजनीतिक दल नदारद रहे।

शनिवार को संसद भवन परिसर में लोक सभा अध्यक्ष की तरफ से बुलाई गई सर्वदलीय बैठक से ज्यादातर विपक्षी पार्टियां नदारद रही। कांग्रेस, डीएमके और वाईएसआर कांग्रेस के अलावा ज्यादातर विपक्षी पार्टियां इस सर्वदलीय बैठक में शामिल नहीं हुई। विपक्षी दलों की बात करें तो बैठक में कांग्रेस की तरफ से अधीर रंजन चौधरी, डीएमके की तरफ से टीआर बालू और वाईएसआर कांग्रेस की तरफ से पीवी मिथुन रेड्डी शामिल हुए। आईयूएमएल भी इस बैठक में शामिल हुई।

सरकार और भाजपा की तरफ से केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी, अर्जुन राम मेघवाल, राजेन्द्र अग्रवाल और रमा देवी बैठक में शामिल हुई। एनडीए के घटक दलों की बात करें तो अपना दल ( एस) से अनुप्रिया पटेल और लोकजनशक्ति पार्टी की तरफ से पशुपति पारस बैठक में शामिल हुए।

तृणमूल कांग्रेस ,सपा, बसपा, टीआरएस, एनसीपी, नेशनल कांफ्रेंस, एआईएमआईएम और शिवसेना सहित कई विपक्षी पार्टियां लोक सभा अध्यक्ष द्वारा बुलाई गई इस सर्वदलीय बैठक से नदारद रही।

संसद के सत्र से पहले, लोक सभा में सभी राजनीतिक दलों से चर्चा करने के लिए परंपरा के तौर पर लोक सभा अध्यक्ष द्वारा इस तरह की सर्वदलीय बैठक बुलाई जाती है, लेकिन इस महत्वपूर्ण बैठक से कई विपक्षी दलों, यहां तक कि एनडीए के कई सहयोगी दलों का नदारद रहना अपने आप में कई सवाल खड़े करता है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *