गुरुदेव श्री श्री रविशंकर ने देश के पहले कंटेनरीकृत ऑक्सीजन जेनरेटर ट्रक; ऑक्सीएड और मेडिकल ऑक्सीजन ग्रिड के निर्माण का उद्घाटन किया।*

19 अक्टूबर, बेंगलुरु: वैश्विक मानवीय नेता और शांतिदूत गुरुदेव श्री श्री रविशंकर ने राष्ट्रीय मेडिकल ऑक्सीजन ग्रिड परियोजना के अंतर्गत आर्ट ऑफ लिविंग अंतरराष्ट्रीय केंद्र में सिलेंडर फिलिंग स्टेशन के साथ भारत के पहले आईओटी-सक्षम मोबाइल मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया। इस परियोजना का मूल आधार ऑक्सीजन उत्पादन के नियंत्रित स्रोत, सिलेंडर फिलिंग स्टेशन और एक कार्यात्मक वितरण नेटवर्क के लिए एक मजबूत तंत्र बनाना है ताकि अंतिम दूरी तक मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता और वितरण सुनिश्चित हो सके। परियोजना के हिस्से के रूप में, पहली बार आईओटी-सक्षम कंटेनरीकृत ऑक्सीजन जेनरेटर ट्रक को हरी झंडी दिखाई गई।

“यह पहल ग्रामीण और शहरी भारत को सुलभ और सस्ती मेडिकल-ग्रेड ऑक्सीजन की आपूर्ति के द्वारा सशक्त बनाएगी।”
उद्घाटन के समय गुरुदेव ने कहा, ”यह एक बहुत ही आवश्यक समाधान है जिसे कई वैज्ञानिकों के सहयोग से विकसित किया गया है।​​यह कम लागत वाला समाधान ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में चिकित्सा ऑक्सीजन की आपूर्ति में सहायता कर सकता है। आर्ट ऑफ लिविंग इसकी जानकारी देने और गांवों में इसे वितरित करने में पूरी तरह से सहयोग करेगा।”

यह देखते हुए कि भारत की अधिकांश आबादी गांवों में केंद्रित है और कई गांव अभी भी बड़े नगरों और शहरों से अच्छी तरह से जुड़े हुए नहीं हैं, यह ग्रामीण-भारत केंद्रित डिजाइन ग्रामीण इलाकों में सुदूर स्थानों तक वितरण और चिकित्सा ऑक्सीजन की उपलब्धता संभव और सुनिश्चित करेगा।
ऑक्सीएड के संस्थापक श्री मल्लिकार्जुन दंडीनावर ने कहा, “आइए हम यह स्पष्ट कर दें कि इस अवधारणा की कल्पना कोविड-19 महामारी के कारण नहीं की गई थी, हालांकि इस दौर में पूरे देश में चिकित्सा ऑक्सीजन की मांग में अचानक वृद्धि हुई थी।” यह नेशनल मेडिकल ऑक्सीजन ग्रिड गांवों से शहरों की ओर म

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *