September 27, 2024

प्रदेश में दिवाली के बाद ठंड की जोरदार दस्तक

0

भोपाल
 मध्य प्रदेश में दिवाली के बाद ठंड की दस्तक होगी, लेकिन इसके पहले बंगाल की खाड़ी में 20 अक्टूबर को कम दवाब का क्षेत्र विकसित हो रहा है, जो 21 अक्टूबर से आगे बढ़ेगा । यदि यह उत्तर की ओर बढ़ता है तो मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है, कहीं कहीं बारिश भी हो सकती है।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार,  वर्तमान में बंगाल की खाड़ी में चक्रवर्ती गहरा बना हुआ है, जो अगले 24 घंटे में कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील होगा। इसके बाद यह अति कम दबाव क्षेत्र और फिर चक्रवात तूफान में भी तब्दील हो सकता है।वही वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के आसपास ट्रफ के रूप में मौजूद है, जिसके असर से हवाओं का रुख बदलने की संभावना है।अभी 2 से 3 दिन तापमान में वृद्धि देखने को मिलेगी और फिर से ठंड का तेज असर देखने को मिलेगा।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Today) के अनुसार,  वर्तमान में मध्य प्रदेश में बंगाल की खाड़ी से मिल रही नमी के कारण जबलपुर एवं शहडोल एवं इंदौर संभागों के जिलों में कहीं–कहीं वर्षा हो रही है। अक्टूबर अंतिम और नवंबर पहले सप्ताह तापमान 20-30 डिग्री के बीच रहेगा। बंगाल की खाड़ी में नया कम दवाब का क्षेत्र विकसित हो रहा है, जो 20 अक्टूबर को मजबूत होकर आगे बढ़ेगा,इससे नमी आएगी और हलके बादल छा सकते हैं, कहीं कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Update) के अनुसार, नया वेदर सिस्टम दक्षिण आंध्रप्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु, केरल के तट के साथ पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी में बन रहा है, जिसके प्रभाव मध्य प्रदेश के जबलपुर संभाग के मंडला, डिंडौरी, छिंदवाड़ा और सिवनी के साथ ही छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में देखने को मिल सकता है। वही 23 और 24 अक्टूबर के बाद शहडोल संभाग के साथ बैतूल, हरदा, छिंदवाड़ा, मंडला, सिवनी और बुरहानपुर में ठंड का असर देखने को मिल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *