September 25, 2024

ग्वालियर में पकड़ाया फर्जी मेट्रोमोनियल कॉल सेंटर, 100 से ज्यादा धोखाधड़ी की शिकायत

0

ग्वालियर
 फर्जी (fake) काम करने वाले ठग अब भावनाओं के साथ भी खिलवाड़ करने लगे हैं। ग्वालियर में एक फर्जी मेट्रोमोनियल कॉल सेंटर पकड़ (fake metromonial call center) में आया है जो शादी कराने और रिश्ते दिखाने का झांसा देकर लोगों के साथ ठगी कर रहा था। बड़ी बात ये है कि ये एसपी ऑफिस से कुछ दूरी पर मल्टी स्टोरी बिल्डिंग में चल रहा था लेकिन पुलिस को कानोंकान खबर नहीं थी, लेकिन हिमाचल प्रदेश से आये एक कॉल ने इसका पर्दाफाश कर दिया।

जानकारी के मुताबिक एडीजीपी ग्वालियर (आईजी ग्वालियर जोन) डी श्रीनिवास वर्मा के पास हिमाचल प्रदेश में रहने वाले विजय कुमार ने सूचना दी कि ग्वालियर से संचालित शुभ मेट्रोमोनियल कॉल सेंटर द्वारा उसके साथ 70 हजार रुपये की ठगी की गई है। सूचना के बाद एडीजीपी ने पुलिस अधीक्षक अमित सांघी को एक्शन लेने के निर्देश दिए।

शादी कराने और रिश्ते कराने के नाम पर ठगी कराने की जानकारी मिलने के बाद एसपी अमित सांघी ने एडिशनल एसपी क्राइम ब्रांच राजेश दंडोतिया को कार्यवाही के निर्देश दिए। एडिशनल एसपी ने क्राइम ब्रांच थाना टीआई दामोदर गुप्ता को शुभ मेट्रोमोनियल कॉल सेंटर पर रेड के निर्देश दिए।

पुलिस ने जानकारी जुटाई और तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर एसपी ऑफिस के पीछे व्हाइट हॉउस बिल्डिंग के फ्लैट नंबर 204 पर पहुंची तो उस फ्लैट में शुभ मेट्रोमोनियल कॉल सेंटर संचलित होता मिला। कॉल सेंटर में 02 पुरुष व 13 महिलायें मिली। पूछताछ करने पर उन्होंने बताया कि वह 5-5 हजार रुपये प्रतिमाह पर नौकरी कर रही हैं।

क्राइम ब्रांच टीम ने फर्जी मेट्रोमोनियल कॉल सेंटर के संचालक व मैनेजर से पूछताछ की तो संचालक ने स्वयं को छत्तीसगढ़ तथा महिला मैनेजर ने चार शहर का नाका ग्वालियर में रहना बताया। पूछताछ में कॉल सेंटर संचालक व महिला मैनेजर ने कई लोगों के साथ शादी कराने व रिश्ते दिखाने का झांसा देकर ठगी की बात स्वीकार की ।

पुलिस ने दोनों को हिरासत में लेकर कॉल सेंटर से 33 मोबाइल, 10 कम्यूटर, 55 हजार रुपये नगद, रजिस्टर व कॉल सेंटर से संबधित अन्य सामग्री को जब्त कर लिया। पूछताछ में फर्जी मेट्रोमोनियल कॉल सेंटर द्वारा अभी तक करीब 125 लोगों के साथ किये गये धोखाधड़ी के प्रकरण सामने आये हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed