September 25, 2024

कल रोजगार मेले में PM नरेंद्र मोदी 75 हजार युवाओं को देंगे नियुक्ति-पत्र

0

नई दिल्‍ली
 सरकारी नौकरी की चाह रखने वालों के लिए अच्‍छी खबर है। भारत सरकार 22 अक्‍टूबर से 'रोजगार मेला' शुरू कर रही है। लॉन्चिंग में पीएम नरेंद्र मोदी 75 हजार लोगों को नियुक्ति-पत्र जारी करेंगे। इन सभी को दिवाली से पहले सरकारी नौकरी का तोहफा मिलेगी। इनकी पोस्टिंग 38 मंत्रालयों और विभागों में अलग-अलग लेवल पर रहेगी। रोजगार मेला के तहत, 10 लाख सरकारी नौकरियां देने की योजना है। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, UPSC, SSC, रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) जैसी एजेंसियों की मदद से मंत्रालय और विभाग मिशन मोड में भर्ती कर रहे हैं।

75,000 को मिलेगा अपॉइंटमेंट लेटर, पोस्टिंग कहां मिलेगी?
पीएम मोदी 22 अक्‍टूबर को 75 हजार कर्मचारियों को वर्चुअल तरीके से अपॉइंटमेंट लेटर जारी करेंगे। ये कर्मचारी विभिन्‍न मंत्रालयों/विभागों में जॉइन करेंगे। इनकी जॉइनिंग ग्रुप A और B (गजटेड), गुप B (नॉन-गजटेड) और ग्रुप C में होगी। केंद्र सरकार के अनुसार, इनके पदों में केंद्रीय सशस्‍त्र बलों के अलावा सब-इंस्‍पेक्‍टर्स, कॉन्‍स्‍टेबल्‍स, लोअर डिविजन क्‍लर्क्‍स (LDC), स्‍टेनो, पर्सनल असिस्‍टेंट्स, इनकम टैक्‍स इंस्‍पेक्‍टर्स और मल्‍टी-टास्किंग स्‍टाफ (MTS) शामिल हैं।

डेढ़ साल में 10 लाख नौकरियों के लिए रोजगार मेला
पीएम मोदी ने जून में ऐलान किया था कि 10 लाख सरकारी नौकरियां दी जाएंगी। बेरोजगारी को लेकर विपक्ष के हमलों के जवाब में सरकार ने यह घोषणा की थी। 2024 में आम चुनाव से पहले मोदी सरकार के इस कदम को रणनीतिक रूप से राजनीतिक शिफ्ट की तरह देखा जा रहा है। 1.5 साल में 10 लाख नौकरियां देकर सरकार विपक्ष की धार कुंद करके चुनाव में उतरना चाहती है।

आधिकारिक रिपोर्ट्स के अनुसार, मार्च 2019 में हर पांचवां सरकारी पद खाली पड़ा था। प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए ‘रोजगार मेले’ में चयन प्रक्रिया सरल और तकनीक सक्षम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *