September 25, 2024

मध्यप्रदेश में 4500 से अधिक लगी गांधी चौपाल

0
  • चौपालों में गांधी विचार पर हो रही चर्चा
  • अहिंसा ही भारत का सनातन और आदर्श रास्ता है
  • घृणा और नफरत देश के दुश्मन है
  • गरीबों की उन्नति ही सच्चा राष्ट्रवादःकांग्रेस

भोपाल
प्रदेश में अब तक 4500 से अधिक गांधी चौपाले आयोजित की जा चुकी हैं।गांधी चौपालों पर गांधी भजनों के अलावा अब गांधी के विचार और दर्शन पर भी गरमा गरम चर्चा होने लगी है। प्रदेश में गांव गांव में चौपाल में हो रही हैं ।

गांधी चौपाल कार्यक्रम के प्रदेश प्रभारी भूपेन्द्र गुप्ता ने बताया कि निवाड़ी शहर के के 100% वार्डों में चौपाल  आयोजित हो चुकी हैं। खंडवा के रण गांव, बुरहानपुर के लोनी, शाहपुर, खंडवा, बड़वानी, हटा ,रीवा के बराव, खरखड़ी, पिपराही, दूही, ढाबा, ठेगराही, वीरा देई, गौरी, रेंदुआ, चिरैया, हरदी, गनिगमां, हिडवार, मनु हाई, पकरा, वीरादेई, नकबार, छिंदवाड़ा, दीवानगंज, भिंड, मझगवां, छापरी, हटा ,सागर,,मोतीनगर,नरयावली,मछरयाई,आदि में भीड़ भरी चौपालें आयोजित हुई। दीवानगंज की चौपाल में मुख्य अतिथि सज्जन सिंह वर्मा ने सत्य और अहिंसा पर चर्चा करते हुए कहा कि गांधी का रास्ता उस युग में जब पूरी दुनिया प्रथम विश्वयुद्ध से रक्तरंजित थी, खुंरेजी से परेशान थी चारों तरफ युद्ध हत्याएं और धमाके हो रहे थे। तब गांधी ने शांति और अहिंसा का रास्ता तैयार किया।वे जानते थे कि अंग्रेजों से लड़ने के लिये भारत की जनता के पास न धन था न हथियार थे न संगठन था।ऐसी अवस्था में अहिंसा के हथियार से असहयोग और सत्याग्रह के औजार से गांधी जी ने आजादी के आंदोलन की रचना की।

गांधी चौपाल के प्रभारी भूपेन्द्र गुप्ता ने गांधी के ग्राम स्वराज को आत्मनिर्भरता का सच्चा रास्ता बताया और कहा कि गांव की खुशहाली से ही देश खुशहाल होता है।आज किसानों,बेरोजगारों को काम देने की जरूरत है। मंहगाई और बेरोजगारी देश की दुश्मन हैं।उन्होंने कहा कि एक तरफ हुकूमत कहती है कि सबका डीएनए एक है दूसरी तरफ कहती है कपड़ों से पहचानो,यह खतरनाक राजनीति है।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता पूर्व मंत्री मुकेश नायक ने गांधी को युग पुरुष बताया और कहा कि उन्हें महात्मा की पदवी गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर और राष्ट्रपिता का उद्बोधन नेताजी सुभाष चंद बोस ने दिया था।नायक ने कहा कि आज देश में मूर्ति भंजक समाज खड़ा किया जा रहा है देश के महापुरुषों को कुटिलता पूर्वक झूठ के आधार पर बदनाम किया जा रहा है।दुनिया बेरोजगारों को काम देकर उत्पादन करवाती है मगर भाजपा पैसे देकर गाली दिलवाती है। क्या इसी भारत की कल्पना वापू ने की थी।
कार्यक्रम को विधायक देवेंद्र पटैल,जिला अध्यक्ष पटैल ने भी संबोधित किया।
गुप्ता ने बताया कि मैहर में कालेज के छात्र छात्राओं की चौपाल लगाई गई जिसमें गांधी जी के आंदोलन की चर्चा हुई।

गुप्ता ने बताया कि अब गांधी चौपालों के माध्यम से कांग्रेस जमीनी सर्वेक्षण शुरू कर रही है।जिससे सरकारी घोषणाओं की असलियत का पता लगाया जायेगा।
भोपाल में विधायक आरिफ मसूद के नेतृत्व में आयोजित चौपाल में 110 साल के बुजुर्ग उमर पठान का सम्मान किया और राष्ट्रप्रेम के गीत गाये गये।विधायक मसूद 10 चौपालें लगा चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed