September 25, 2024

UK PM: लिज ट्रस मान लेतीं ऋषि सुनक की सलाह तो बच जाती कुर्सी! 1 गलती और 44 दिनों में फिरा मेहनत पर पानी

0

 लंदन
 
ब्रिटेन के पीएम पद पर लिज ट्रस की छुट्टी के बाद अब एक बार फिर भारतवंशी ऋषि सुनक का नाम चर्चाओं में तेज हो गया है। ब्रिटेन में किए सर्वेक्षण में ऋषि सुनक लोगों की पहली पसंद हैं। अब इस पूरे सियासी घटनाक्रम के बीच सुनक की एक सलाह काफी चर्चा में है, जो उन्होंने ट्रस को दी थी। इसके अलावा कम से कम 100 टोरी सांसदों ने भी उन्हें अपना समर्थन दिया है। उधर, पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन भी विदेश से छुट्टियां खत्म करके वतन आ चुके हैं और चुनाव जीतने की तैयारियों में जुटे हैं।

इससे पहले भी जब लिज ट्रस और ऋषि सुनक के बीच ब्रिटेन के पीएम पद के लिए चुनाव हुआ। सुनक ने ट्रस को काफी टक्कर दी थी। शुरुआती चरणों में सुनक रेस में सबसे आगे थे लेकिन, ट्रस के जुमलेबाजी वाले वादों ने उन्हें सत्ता की चाबी तो सौंप दी लेकिन, ज्यादा दिन नहीं टिकी। महज 44 दिनों में ट्रस गवर्नंमेंट गिर गई और उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। अब एक बार फिर ऋषि सुनक पीएम पद की रेस में आगे चल रहे हैं।

लिज ट्रस को जुमलेबाजी पर दी थी सलाह
ऋषि सुनक की काबलियत और दूरदर्शिता का अंदाजा चुनाव के दौरान लिज ट्रस को दी गई सलाह से लगाया जा सकता है। चुनाव के दौरान ट्रस ने जीत हासिल करने के लिए जनता के सामने करों में कटौती समेत कई लुभावने वादे किए थे। लेकिन, दूसरी ओर ऋषि सुनक ने इस पर उन्हें सलाह दी थी कि इस तरह के वादे कामयाब नहीं होंगे और ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को गर्त पर ले जाएंगे। उन्होंने कहा था कि मंदी का दौर पूरी दुनिया में है इसलिए, करो में कटौती के बजाय सख्ती की जरूरत है। उस वक्त ट्रस के लुभावने वादों में फंसे टोरी सांसदों ने उन्हें वोट दिया लेकिन, आज ज्यादातर अपने फैसले पर पछता रहे हैं। इसने भी सुनक की दावेदारी को और मजबूत कर दिया है।
 
बिना मांगे 100 सांसदों का समर्थन
मीडिया रिपोर्ट्स हैं कि ऋषि सुनक को बिना मांगे ही 100 टोरी सांसदों का समर्थन मिल गया है। दरअसल, नामांकन के दौरान किसी पार्टी को उम्मीदवार के लिए 100 सांसदों तक के समर्थन की सीमा निर्धारित है। माना जा रहा है कि सुनक के समर्थन में दो तिहारी से ज्यादा सांसद हैं। टोरी के सांसद टोबियास एलवुड ने ट्वीट करते हुए 100 सांसदों के समर्थन देने पर सुनक को बधाई दी है। सत्ताधारी पार्टी कंजर्वेटिव की संसद में कुल संख्या 357 है। बता दें कि सोमवार तक नामांकन दाखिल की अंतिम तारीख है। जबकि 28 अक्टूबर को रिजल्ट आना है।

ओपिनियन पोल में सुनक को बढ़त
ओपिनियम के एक सर्वेक्षण के अनुसार, ब्रिटेन के मतदाता अगले प्रधान मंत्री के रूप में ऋषि सुनक को चाहते हैं। इस सर्वे में 44% ने सुनक को चुना और 31% ने जॉनसन के पक्ष में वोट दिया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *