September 25, 2024

UP Weather News: दिवाली के बाद बढ़ेगी सर्दी; दिन का भी गिरेगा तापमान; मैदानी इलाकों में बढ़ रहा उत्तर-पश्चिमी हवाओं का असर

0

 मेरठ
 
UP Weather Update: गुलाबी सर्दी दस्‍तक दे चुकी है। दिवाली के बाद यह तेजी से बढ़ने वाली है। दिन और रात के तापमान में भी जल्‍द ही गिरावट आ सकती है। पहाड़ों पर पश्चिमी विक्षोभ के आगे निकलने से मैदानों में उत्तर-पश्चिमी हवाओं का असर बढ़ने जा रहा है।

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को मेरठ में दिन का तापमान 32.1 और रात का 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। गुरुवार के सापेक्ष दिन के तापमान में 0.9 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई जबकि रात में 0.6 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई है। लगातार दूसरे दिन वायु गुणवत्ता सूचकांक 185 रिकॉर्ड हुआ जो संतोषजनक है। विभिन्न मौसम वेबसाइट के अनुसार दिवाली तक रात का तापमान 15-16 और दिन में 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे जा सकता है।

वैसे लखनऊ सहित यूपी के ज्‍यादातर शहरों में मौसम साफ रहने वाला है, हालांकि तापमान गिरने से यहां भी ठंड बढ़ेगी। उधर, दिवाली से पहले ही यूपी के कई शहरों में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। मेरठ  बागपत, गाजियाबाद और नोएडा में प्रदूषण का स्तर काफी खराब दर्ज किया जा रहा है। वायु प्रदूषण के मामले में नोएडा और मेरठ सबसे आगे हैं। कानपुर, लखनऊ और वाराणसी में भी स्थिति बहुत अच्‍छी नहीं है। शनिवार की सुबह नोएडा में हवा का प्रदूषण बहुत खराब स्‍थिति में है। सुबह छह बजे नोएडा के सेक्‍टर 116 में एक्‍यूआई (एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स) 320 दर्ज किया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *