September 25, 2024

आदर्श आंगन बाडी सेंटर की विंडबना बनी झाडियां

0

कोरिया

चिरमिरी के रविदास वार्ड में संचालित आर्दश आंगनबाड़ी सेंटर किसी बडी अनहोनी को दावत देने की तैयारी मे है इसका मुख्य कारण आंगन बाडी के चारों ओर जंगली झाडि?ां है जहां नाना प्रकार विषैले जंतु हैं जो बच्चों के लिये खतरनाक हैं।
नगर निगम चिरमिरी के वार्ड नंबर 33 संत रविदासछ वार्ड में आदर्श आंगनबाड़ी संचालित की जा रही है  जिस जगह पर इसका संचालन हो रहा है रही है उस स्थान पर बड़ी बड़ी झाडि?ां आंगनबाड़ी को घेरे हुई है। आदर्श आंगनवाड़ी में बच्चों की पढ़ाई प्रैक्टिकल के माध्यम से व खेलकूद के माध्यम से कराई जाती हैं जिससे बच्चे की दिमाग पर कोई जोर ना पड़े और वह आसानी से सब कुछ समझ सके बच्चों को नियमित रूप से आहार दिया जाता है। इस आंगनबाड़ी में 2 बच्चे ऐसे हैं जो कि गंभीर कुपोषित हैं और तीन मध्यम कुपोषित बच्चे हैं  आदर्श आंगनवाड़ी में 21 बच्चे आते हैं जिन्हें सप्ताह में तीन बार रेडी टू ईट का हलवा दिया जाता है और मंगलवार गुरुवार और शनिवार को पोहे का नाश्ता मिलता है

चिंता का विषय यह है कि जो आदर्श आंगनबाड़ी को गोदरी पारा में संचालित की जा रही है वहीं पर आए दिन जहरीले सांप आंगनबाड़ी के खिड़की आंगनबाड़ी के मुख्य द्वार पर अक्सर देखने को मिलती है कई बार आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और बच्चों के अभिभावकों के द्वारा उच्च अधिकारी को शिकायत की गई लेकिन किसी प्रकार का संज्ञान नहीं लिया गया। जो बच्चे आंगनबाड़ी में जाते हैं उन्हे जहरीले सांप के डसने का भय बना हुआ और कभी  कोई भी अप्रिय घटना घट सकती है। नगर निगम चिरमिरी के अधिकारी समय रहते आदर्श आंगनवाड़ी केंद्र के अगल बगल के झाडि?ों को कटवा कर साफ कर दें तो अप्रिय घटना से बचा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *