September 25, 2024

पिज्जा की तरह 30 मिनट में घर पहुंचेगी पूजा सामग्री-मूर्तियां, कानपुर के बाद इन शहरों में मिलेगी सुविधा

0

 कानपुर
 
यूपी के कानपुर में पिज्जा की तरह अब पूजा सामग्री भी 30 मिनट में घर पहुंचेगी। यह सुविधा कानपुर में शुरू हो गई है और जल्द ही गाजियाबाद, लखनऊ, वाराणसी व गोरखपुर में शुरू होगी। शहर के एक युवा वरुण ने अपने कुछ साथियों के साथ मिलकर एक स्टार्टअप शुरू किया है, जिसका नाम है ई-कारीगरी। यह स्टार्टअप वेबसाइट पर उपलब्ध है। यह स्टार्टअप बाजार से करीब 30 फीसदी कम दाम में सामग्रियां घर पर उपलब्ध करा रहा है।

नौकरी नहीं भायी तो की शुरुआत
पनकी में रहने वाले वरुण ने छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय से इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में इंजीनियरिंग की डिग्री ली है। कोरोना काल में डिग्री पूरी होने से नौकरी तो मिली लेकिन अच्छा पैकेज नहीं मिला। इससे नाखुश वरुण नौकरी छोड़ घर चले आए। लॉकडाउन या बाजार खुलने के बाद भी अक्सर लोग पूजा सामग्री खरीदने के लिए एक दुकान से दूसरी दुकान और एक बाजार से दूसरी बाजार तक भटकते थे। इसको देख वरुण ने स्टार्टअप शुरू किया। इसकी शुरुआत रक्षाबंधन से की।

 
त्योहार के अनुसार पूजा थाल
वरुण ने बताया कि वेबसाइट पर हमेशा पूजा सामग्री उपलब्ध रहती है मगर पूजा थाल त्योहार के मुताबिक तैयार की जाती है। जैसे नवरात्रि की अलग थाल थी तो अब दिवाली के लिए अलग है। पूजा सामग्री के साथ दिवाली पर गणेश-लक्ष्मी की मूर्तियां भी उपलब्ध हैं। इनके कांबो की कीमत 699 से 1099 रुपये तक है। वहीं पूजा सामग्री 399 रुपये से शुरू है। वरुण के मुताबिक घरों में होने वाले सुंदरकांड, सत्यनारायण कथा, अखंड रामायण आदि के लिए जरूरी पूजा सामग्री भी उपलब्ध है। इसे एक घंटे के अंदर घर तक पहुंचाया जाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *