September 24, 2024

मध्य प्रदेश : कारोबारियों की दो दिन की धनतेरस से हुई चांदी, 3500 करोड़ का हुआ कारोबार

0

भोपाल
वीकेंड के दो दिनों (शनिवार-रविवार) में मनाए जा रहे धनतेरस के पर्व की शनिवार को देशभर के बाजारों में अच्छी खरीद-फरोख्त हुई। व्यापारियों के शीर्ष संगठन कैट का दावा है कि इस बार धनतेरस व दीवाली पर 40 हजार करोड़ रुपए का कारोबार होगा।

वहीं मध्यप्रदेश की बात करें तो ढाई से तीन हजार करोड़ रुपए का कारोबार होने की संभावना है। व्यापारिक सूत्रों ने बताया कि भोपाल के सराफा, रियल एस्टेट, आॅटोमोबाइल समेत तमाम बाजारों में इन पांच दिनों के दौरान कम से कम 400-500 करोड़ रुपए की खरीद-फरोख्त होने की उम्मीद है। शनिवार को भोपाल में 10 किलो सोना और 50 किलो चांदी समेत 5-7 करोड़ रुपए का कारोबार सराफा बाजार में हुआ है।

रोशनी, जश्न और उपहारों का त्योहार दीपावली दो साल की कोविड पाबंदियों के बाद लोग इस बार खुलकर मनाना चाहते हैं, जिसकी वजह से बाजारों में खरीदारों की भीड़ उमड़ रही है। इस मौके पर सोना, चांदी के आभूषण, सभी प्रकार के बर्तन, कार, कपड़े और रेडीमेड कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स, बिजली के सामान आदि खरीदने के लिए शुभ माना जाता है। लोगों में इन सामानों की खरीदारी को लेकर जबर्दस्त उत्साह देखा जा रहा है।  

सोने-चांदी के सिक्कों की भी अच्छी डिमांड
भोपाल के सराफा कारोबारियों का कहना है कि इस बार सोने-चांदी के सिक्कों की भी अच्छी खरीद-फरोख्त हो रही है। पूजा-पाट के अलावा लोग निवेश के लिहाज से भी इन्हें ले रहे हैं।  पिछले तीन-चार दिनों से खरीदारी अच्छी रही है और बिक्री में तेजी देखी जा रही है।

भोपाल में कारोबार
रियल एस्टेट-    100 करोड़  
सराफा-    70 करोड़
आॅटोमोबाइल-    95 करोड़
इलेक्ट्रॉनिक्स-    72 करोड़
होम एप्लायंसेज    51 करोड़
कपड़े    42 करोड़
आतिशबाजी    21 करोड़
सजावट    27 करोड़
फर्नीचर-    21 करोड़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *