September 24, 2024

पटना: प्‍लाईवुड फैक्‍ट्री में भीषण आग, 40 दमकलों ने आठ घंटे में पाया काबू; आसपास के मकानों में आई दरारें

0

पटना
मालसलामी थाना क्षेत्र के शहादरा मोहल्ला स्थित एसबीआई के बगल में एक प्‍लाईवुड फैक्‍ट्री में भीषण आग लग गई। चन्द्रा प्लाईवुड इंडस्ट्रीज में शनिवार की रात लगभग दो बजे आग लगने से लगभग डेढ़ करोड़ का सामान जलकर राख हो गया। मिली जानकारी के अनुसार, फायर बिग्रेड की पटना व वैशाली से पहुंची लगभग 40 बड़ी-छोटी गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत के बाद लगभग आठ घंटे में आग बुझाया।

आग की तेज लपटें देखकर सहमे लोग
आग की तेज लपटें देखकर आसपास के घनी आबादी वाले बस्ती के लोग भयभीत हो गए। फैक्ट्री के सटे आधा दर्जन के अधिक मकान में रहनेवाले लोग घरों से बाहर निकल गए। भीड़ को नियंत्रित करने में भी पुलिस को परेशानी हुई। चंद्रा प्लाईवुड इंडस्ट्रीज के मालिक ओमप्रकाश गुप्ता ने रविवार को बताया कि शनिवार की रात लगभग ढाई बजे दरबान ने मोबाइल पर फोन करके बताया कि फैक्ट्री में आग लग गई है।

सुबह सात बजे तक जुटी रहीं दमकल की गाड़‍ियां
पूर्व पार्षद शेखर सिंह बुंदेला  ने बताया कि रात में 2.30 बजे आग की तेज लपट उठते देख वे भी पहुंचकर नागरिकों की मदद से आग बुझाने में जुट गए। फैक्ट्री मालिक ने बताया कि आगलगी की सूचना फायर बिग्रेड व स्थानीय थाना को दिया। सूचना मिलते ही आगलगी स्थल की ओर फायर बिग्रेड की गाड़ियां रवाना हो गई। इधर प्लाईवुड फैक्ट्री में आग ने भयानक रूप धारण कर लिया। इसके बाद सुबह सात बजे तक फायर बिग्रेड की 40 से अधिक गाड़ियां आग बुझाने में जुट गई। आग लगने से फैक्ट्री में पड़ा सामान व मशीन जल गयी।

शार्ट सर्किट या पटाखे से आग लगने का अनुमान
प्लाईवुड फैकट्री के मालिक ने बताया कि जिस समय आग लगा था उस समय काम बंद था। फैक्ट्री में एक दरबान व दो मजदूर थे। आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं हो सका। आशंका जताई जा रही है कि शार्ट सर्किट या फिर पटाखा से आग लगी होगी। आगलगी के कारण आसपास की मकानों में दरार आ गई। अभी भी दमकलकर्मी आग को बुझाने में जुटे हैं। सहायक अग्निशमन पदाधिकारी राजीव रंजन से पूछे जाने पर बताया कि आग बुझाने में जुटी गाड़ियों की गिनती नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *