September 24, 2024

वाराणसी वाले हो जाएं तैयार, इस महीने से शुरू हो जाएगी जनगणना, ऐसे बंटे इलाके

0

 वाराणसी
 
वाराणसी जनपद में जनवरी से जनगणना-2021 की तैयारी शुरू हो गई है। जिला प्रशासन ने जनगणना के लिए आठ अफसरों को नामित (चार्ज) अधिकारी बनाया है। नगरीय क्षेत्र में जनगणना की जिम्मेदारी नगर आयुक्त उठाएंगे। वहीं, तहसीलों में उपजिलाधिकारी चार्ज अधिकारी होंगे।

एडीएम वित्त-राजस्व व प्रभारी अधिकारी (जनगणना) संजय कुमार की ओर से जारी पत्र के अनुसार सभी चार्ज अधिकारियों को अपने नीचे के अधिकारियों व कर्मचारियों की टीम तैनाती का विवरण 31 दिसम्बर तक उपलब्ध कराना है। जनवरी से जनगणना शुरू कराई जाएगी।

प्रभारी अधिकारी ने बताया कि जनगणना के लिए आठ क्षेत्र बनेंगे। इनमें नगर निगम, राजातालाब, पिंडरा व सदर तहसील, रामनगर पालिका, गंगापुर व डोमरी-सूजबाद नगर पंचायत और छावनी शामिल हैं। हर क्षेत्र में वरिष्ठ अधिकारी को चार्ज अधिकारी बनाया गया है। चार्ज अधिकरी अपने नीचे जनगणना के लिए अधिकारियों व कर्मचारियों की टीम तैयार करेंगे।
 
सभी चार्ज अधिकारियों को दिसम्बर तक टीम का ब्योरा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। ब्योरा आने के बाद उसे शासन में भेजा जाएगा। डाटा फीडिंग पूरा होने के बाद गणना का कार्य शुरू होगा। गौरतलब है कि हर दस वर्ष पर जनगणना करायी जाती है। पिछली जनगणना 2011 में हुई थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *