September 24, 2024

प्रदेश की सबसे लंबी सिक्स लेन पहाड़ी सुरंग बनकर तैयार ,लोकार्पण में प्रधानमंत्री मोदी होंगे शामिल !

0

रीवा
जिले के गुढ़ स्थित बदवार में मोहनिया घाटी को बीच से काटकर दो सुरंग बनायी गयी हैं. इसमें 6 लेन सड़क बनायी गयी हैं. दोनों सुरंग 3-3 लेन बनाई गई हैं. मोहनिया पहाड़ का घुमावदार 10 किलोमीटर का रास्ता कम करने के लिए ये सुरंग बनायी गयी हैं. ये सुरंग झांसी-रांची नेशनल हाईवे 39 पर स्थित है. इसका काम अंतिम चरण में है. यह टनल एमपी की सबसे लंबी सिक्स लेन पहाड़ी सुरंग होगी. इसके बनने से यूपी के झांसी से झारखंड के रांची तक जाने वाले वाहन चालकों को राहत मिलेगी. साथ ही मोहनिया घाटी के घुमावदार मोड़ और हादसों से भी निजात मिल जाएगी.

 टनल शुरू होने से रीवा सीधी की दूरी 10 किलोमीटर तक कम हो जाएगी. सुरंग के लोकार्पण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के आने की संभावना जताई जा रही है.सुरंग 3 महीने पहले बनकर तैयार हो चुकी है. अब इसका फिनिशिंग और सीसीटीवी कैमरा लगाने सहित छोटे काम बचे हुए हैं. अभी रीवा से सीधी जाने के लिए वाहनों को घाटी से गुजरने में 30 मिनट का समय लगता है. सुरंग बनने से ये रास्ता सिर्फ 5 मिनट में तय हो जाएगा. अभी सीधी से रीवा की दूरी 82 किलोमीटर है. सुरंग शुरू होने से यह दूरी घटकर 72  किलोमीटर हो जाएगी. सीधी रीवा टू लेन सड़क प्रोजेक्ट में मोहनिया सुरंग का काम मार्च 2023 तक होना था. लेकिन निर्माण एजेंसी ने पहले ही इस प्रोजेक्ट को पूरा कर लिया.

मोहनिया टनल प्रोजेक्ट की लागत 1004 करोड रुपए है. यहां 3 3 लेन की दो टनल हैं. एक टनल की चौड़ाई साढ़े 13 मीटर है. एक टनल में से एक तरफ से तीन वाहन एक साथ गुजर सकते हैं. दोनों टनल के बीच 7 स्थानों पर इंटर पार्किंग की व्यवस्था की गई है. टनल के अंदर जाने के बाद वाहन बीच से वापस लौट सकेंगे. दोनों टनल की लंबाई 2.39 मीटर है.

जिस मोहनीय पहाड़ की हम बात कर रहे हैं वह पहले दुर्गम होता था. उसे पार करने में लोगो को काफी दिक्कत होती थी. विकास के पंख ने गुढ़ विधानसभा क्षेत्र में स्थित नेशनल हाईवे 39 से गुजरने वाले रीवा सीधी मार्ग की तस्वीर ही बदल कर रख दी. टनल पार करते ही पर्यटकों को तीन अलग अलग नजारे देखने मिलेंगे. टनल खत्म होते ही ऊपर और नीचे दोनों ओर नहर दिखाई देगी. दोनों नहर के बीच से पहाड़ी में सुरंग काटकर टनल से होते हुए रास्ते का निर्माण किया गया है. यहां से लोग सीधी होते हुए रांची पहुंच सकेंगे. इसके साथ ही इसी मार्ग पर लोग रेलवे ओवर ब्रिज का लुफ्त भी उठा सकेंगे जो अपने आप में अद्भुत, अकल्पनीय और अविश्वनीय होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *