September 24, 2024

नो बॉल, सिक्सर, विकेट और विवादों से भरा रहा आखिरी ओवर का रोमांच

0

नई दिल्ली
भारत और पाकिस्तान के बीच मैच हो तो ज्यादा संभावना इस बात की रहती है कि मुकाबला कांटे का होगा। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में भी यही हुआ जब दोनों टीमें जीत के लिए आखिरी ओवर तक लड़ते हुए नजर आई। इससे रोमांचक मैच और क्या होगा जहां आखिरी गेंद तक खिलाड़ियों की सांसें अटकी थी कि जीत किसे मिलेगी?

मोहम्मद नवाज द्वारा फेंके गए आखिरी ओवर में हर वो चीज हुई जो समान्य तौर पर नहीं हुआ करती। इस ओवर में छक्के भी लगे, विकेट भी गिरे, नो बॉल भी हुई और कुछ विवाद भी सामने आए। चलिए एक बार फिर से इस आखिरी ओवर के रोमांच को महसूस करने का प्रयास करते हैं।

रोमांच से भरा आखिरी ओवर
आखिरी ओवर में टीम को 16 रनों की दरकार थी। मोहम्मद नवाज के हाथों में गेंद थी और सामने थे हार्दिक पांड्या जो स्पिन को अच्छा खेलते हैं। लेकिन नवाज ने पहली ही गेंद पर हार्दिक को गच्चा दे दिया और वो हवा में मार बैठे जिसे बिना किसी गलती के बाबर ने लपक लिया।

अब 5 गेंदों पर 16 रन चाहिए थे। नए नियम के अनुसार स्ट्राइक दिनेश कार्तिक के पास थी। कार्तिक ने सिंगल लिया और नॉन स्ट्राइकर एंड पर पहुंच गए।

तीसरी गेंद पर कोहली ने दो रन लिए, अब 3 गेंदों पर 13 रनों की जरुरत थी। चौथी गेंद पर कोहली ने सिक्सर लगाया जो नो बॉल थी और इस तरह से भारतीय को 7 रन के साथ फ्री हिट भी मिल गया।

अब 3 गेंदों पर 6 रन चाहिए थे। चौथी गेंद वाइड थी इसलिए फ्री हिट जारी रहा। अगली गेंद विकेट पर जा लगी और विराट ने भाग कर 3 रन पूरे कर लिए। अब दो गेंदों पर 2 रन चाहिए थे लेकिन कार्तिक स्टंप आउट हो गए।

लगा कि मैच एक बार फिर पाकिस्तान के फेवर में चला गया लेकिन बल्लेबाजी करने आए आर अश्विन ने सूझबूझ का परिचय देते हुए वाइड जा रही गेंद को जाने दिया। स्कोर अब लेवल हो चुका तो आखिरी गेंद पर 1 रन चाहिए थे।

फिर क्या था अनुभवी अश्विन ने लांग ऑफ पर खेला और सिंगल लेकर टीम इंडिया को 4 विकेट से रोमांचक जीत दिला दी। टीम इंडिया का अगला मैच 27 अक्टूबर को नीदरलैंड के खिलाफ होगा। यह मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *