September 24, 2024

स्थापना दिवस पर 50 लाख हितग्राहियों को लाभ देने की तैयारी

0

भोपाल

प्रदेश के स्थापना दिवस पर एक नवम्बर को होने वाले कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान में पात्र 50 लाख हितग्राहियों को स्वीकृति-पत्र दिए जाने की तैयारी है। इसके लिए सभी जिलों में कलेक्टरों से रिपोर्ट 25 अक्टूबर तक देने के लिए कहा गया है। स्थापना दिवस पर एक सप्ताह तक चलने वाले कार्यक्रमों के लिए गांवों में भी आयोजन करने के निर्देश दिए गए हैं। ग्राम स्तर पर हुई प्रतियोगिताओं के पुरस्कार ग्राम स्तर पर ही वितरित किए जाएंगे।

सीएम शिवराज सिंह चौहान पिछले दिनों स्थापना दिवस कार्यक्रम को लेकर बैठकें भी ले चुके हैं और इसे व्यापक रूप में मनाने के निर्देश दे चुके हैं। इसके बाद यह तय हुआ है कि एक नवम्बर को सभी जिलों में जन अभियान परिषद के सहयोग से प्रभात फेरियाँ निकाली जाएंंगी।  इसके बाद सभी जिलों में जन-सेवा अभियान स्वीकृति-पत्र और अन्य लाभों के वितरण का कार्यक्रम होगा। खास बात यह है कि सभी 22 हितग्राहीमूलक योजनाओं में जिन नागरिकों को योजना का लाभ लेने के लिए पात्र माना गया है, उन्हें स्वीकृति पत्र देने का काम भी किया जाएगा और इस दिन 50 लाख हितग्राही इसके लिए प्रदेश भर में स्वीकृति पत्र के लिए घोषित किए गए हैं।

ये कार्यक्रम भी होंगे
इसके बाद दो नवम्बर को लाड़ली लक्ष्मी योजना की लाड़लियों और उनके माता-पिता के सम्मेलन सभी जिलों में किए जाएंगे। तीन नवम्बर को सभी जिलों में स्वच्छता गतिविधियां और महत्वपूर्ण स्थलों पर 67 दीप प्रज्ज्वलित किए जाएंगे। इसी दिन से ग्रामीण खेल प्रतियोगिता और व्यंजन प्रतियोगिताएं भी होंगी। चार नवम्बर को एक जिला-एक उत्पाद पर प्रदेश के सभी जिलों में कार्यक्रम होंगे और रोजगार मेले भी लगाए जाएंगे। पांच नवम्बर को प्रदेश के गौरव पर केंद्रित नाटक, लोक नृत्य और जननायकों पर प्रतियोगिता होंगी। छह नवम्बर को सभी जिलों में पौधरोपण, जल-संरक्षण, ऊर्जा की बचत और पर्यावरण पर केंद्रित कार्यक्रम होंगे। सात नवम्बर को सभी जिला मुख्यालयों और राज्य स्तर पर हुई प्रतियोगिताओं और खेल गतिविधियों के विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *