September 23, 2024

नए प्लेयर्स ने चौंकाया, निकायों में भाजपा की ही सरकार

0

भोपाल
प्रदेश में 11 नगर निगम, 36 नगर पालिका और 86 नगर परिषद के लिए हुए पहले राउंड के चुनाव के परिणाम रविवार को चौंकाने वाले रहे। निकायों में सत्तारूढ़ बीजेपी का दबदबा रहा लेकिन पुराना प्रदर्शन नहीं दोहराया जा सका। वहीं कांग्रेस ने बेहतर प्रदर्शन किया। आम आदमी पार्टी और एआईएमआईएम ने भी निकाय चुनाव में अपना खाता खोलकर चौकाया  है।

ईवीएम के जरिये हुई वोटिंग के बाद आए नतीजों को लेकर पूरे प्रदेश के नेताओं, अफसरों की निगाहें मतगणना परिणामों पर टिकी हैं। निकाय सरकार सत्ता का सेमीफाइनल माना जा रहा है। इन परिणामों के साथ ही प्रदेश में विधानसभा चुनाव का बिगुल अनौपचारिक रूप से फूंक दिया जाएगा। शुरुआती नतीजों में रुझान चौकाने वाले हैं।

सतना में एक वोट से जीता कैंडिडेट, महूगांव में टाई से जीता निर्दलीय
सतना नगर निगम में वार्ड 15 से मुरानी सोनी नाम का प्रत्याशी सिर्फ एक वोट से जीता है। उधर इंदौर जिले के महू विधानसभा क्षेत्र के महूगांव नगर परिषद में वार्ड 8 के भाजपा प्रत्याशी और निर्दलीय प्रत्याशी को एक बराबर वोट 386-386 प्राप्त हुए। इसके बाद एसडीएम ने दोनों प्रत्याशियों के नाम की पर्ची मटके में डाली और इसके बाद जो नाम निकला वह निर्दलीय प्रत्याशी का था। इसके आधार पर उसे जीता घोषित किया गया। यहां 15 में से 10 वार्डों में बीजेपी, तीन में कांग्रेस और दो में निर्दलीय जीते हैं। उधर सतना नगर निगम के पूर्व स्पीकर अनिल जैसवाल चुनाव हार गए हैं। इनके द्वारा महापौर के टिकट के लिए भी दावेदारी की गई थी और बाद में पार्टी ने उन्हें पार्षद का टिकट दिया था।

आप और एआईएमआईएम के भी पार्षद जीते
इस चुनाव में आम आदमी पार्टी और एआईएमआईएम ने भी नगरीय निकायों में वार्ड स्तर पर एंट्री मारी है। ओवैसी की पार्टी ने वार्ड एक खंडवा नगर निगम में जीत हासिल की है। उधर ओरछा नगर परिषद में वार्ड 3 से गीता कुशवाहा ने आम आदमी पार्टी से जीत हासिल की है। इस तरह इन दोनों ही दलों एमपी में निकाय चुनाव में अपनी उपस्थिति का एहसास कराया है। आम आदमी पार्टी के कई उम्मीदवार सिंगरौली नगर निगम के वार्ड चुनाव में आगे चल रहे हैं।  

मंदसौर में भाजपा, उमरिया में कांग्रेस का कब्जा
उमरिया नगरपालिका में कांग्रेस के खाते में 14, बीजेपी को 9 और एक वार्ड निर्दलीय को मिलने के रुझान सामने आए हैं। मंदसौर नगरपालिका में 40 वार्डों में 29 पर बीजेपी और 8 में कांग्रेस व 3 वार्ड में निर्दलीय के जीतने की सूचना है। भिंड जिले की लहार नगरपालिका में 13 में कांग्रेस और 2 में निर्दलीय चुनाव जीत रहे हैं। राजगढ़ में 12 में बीजेपी, दो में कांग्रेस, ब्यावरा में बीजेपी दस, कांग्रेस सात, खुजनेर में बीजेपी 12, कांग्रेस एक और सुठालिया में बीजेपी छह, कांग्रेस छह वार्डो में जीत की ओर है। अमरकंटक नगर परिषद में बीजेपी के 8, कांग्रेस के सात पार्षद प्रत्याशी जीत की ओर हैं। खातेगांव में बीजेपी के 9 और कांग्रेस के 3 पार्षद जीतने वाले हैं। मुरैना जिले की अम्बाह में 18 वार्ड में 9 में भाजपा, 5 में कांग्रेस और चार निर्दलीय जीते हैं। पोरसा में 15 वार्ड में बीजेपी और कांग्रेस ने 5-5 पार्षद जीते हैं। यहां चार निर्दलीय जीतने में सफल रहे हैं। विदिशा नगरपालिका में 27 वार्डों में बीजेपी और 6-6 में कांग्रेस व निर्दलीय जीते हैं। हनुमना नगर परिषद में कांग्रेस के 8 और बीजेपी के 2 वार्डों में पार्षद प्रत्याशी बढ़त बनाए हैं। यहां से भाजपा विधायक प्रदीप पटेल ने अपने समर्थकों को जिताने के लिए प्रशासन के खिलाफ आंदोलन तक किया था। सतना नगर निगम क्षेत्र में सांसद गणेश सिंह के वार्ड भाजपा को हार मिली है। यहां कांग्रेस का प्रत्याशी जीतने में सफल रहा है।

नरोत्तम के गृह क्षेत्र में सभी बीजेपी पार्षद जीते, वारा सिवनी में निर्दलीयों का कब्जा
चुनावी नतीजे में दतिया जिले के बड़ौनी नगर परिषद में गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा के गृह क्षेत्र में बीजेपी का कब्जा रहा है। यहां सभी 15 वार्डों में बीजेपी के प्रत्याशी चुनाव जीते हैं। उधर बालाघाट जिले के वारा सिवनी नगर पंचायत में कांग्रेस और भाजपा दोनों को झटका लगा है। यहां 15 वार्डों में से दस में निर्दलीय जीते हैं। ये सभी प्रत्याशी यहां से निर्दलीय विधायक प्रदीप जायसवाल के समर्थक बताए जा रहे हैं। इटारसी और अनूपपुर में भाजपा का कब्जा बरकरार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *