September 24, 2024

चंडीगढ़: सेवानिवृत्त शिक्षकों की भर्ती, 363 पदों के लिए अब तक 150 ने किया आवेदन, कल अंतिम तिथि

0

चंडीगढ़
शहर के स्कूलों में शिक्षकों की कमी पूरी करने के लिए शुरू हुई सेवानिवृत शिक्षकों की भर्ती के लिए 23 अक्टूबर तक 150 आवेदन आ चुके हैं। उल्लेखनीय है कि शहर के स्कूलों में 1400 से ज्यादा शिक्षकों की कमी चल रही है, जिसे पूरा करने के लिए विभाग समग्र शिक्षा अभियान (एसएसए) के तहत भी जेबीटी 158 और टीजीटी 90 पदों की भर्ती कर रहा है।

उसके साथ ही नियमित भर्ती से पहले विद्यार्थियों की जरूरतों को देखते हुए सेवानिवृति 363 शिक्षकों को भी भर्ती करने जा रहा है। सेवानिवृति शिक्षक भर्ती के लिए 25 अक्टूबर तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं जिसके बाद उनके साथ बैठक करके स्कूल अलाट किए जाएंगे।

इन पदों पर हो रही है भर्ती
शिक्षा विभाग के पास सभी कैडर के शिक्षकों की कमी है। जिसमें सबसे ज्यादा परेशानी 11वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को आ रही है। विभाग के पास इस समय 11वीं और 12वीं कक्षा के 31 हजार विद्यार्थी है जिन्हें पढ़ाने के लिए विभाग के पास 238 लेक्चरर की तैनाती है। इसी प्रकार से शिक्षा विभाग के पास पहली से पांचवी कक्षा के 80 हजार से ज्यादा विद्यार्थी हैं, लेकिन शिक्षकों की संख्या 700 के करीब है। ऐसे में विभाग ने अलग-अलग कैडर की भर्ती शुरू की है। पीजीटी के 68, वोकेशनल 2, टीजीटी 150 और जेबीटी 143 पदों पर होनी है भर्ती हो रही है।

पंजाब और हरियाणा के आवेदन ज्यादा
सेवानिवृत शिक्षकों द्वारा शिक्षा विभाग में आवेदन करने में सबसे ज्यादा उत्सुकता पंजाब और हरियाणा के शिक्षकों ने दिखाई है। विभागीय जानकारों की माने तो अकेले पंजाब से 60 जबकि हरियाणा से 55 आवेदन प्राप्त हुए है। इसी प्रकार से कई आवेदन दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार से ही प्राप्त हुए है। वहीं चंडीगढ़ शिक्षा विभाग से सेवानिवृत मात्र 15 शिक्षकों ने ही आवेदन किया है।

डीपीआइ हरसुरिंदर पाल सिंह बराड़ का कहना है कि नियमित भर्ती की प्रक्रिया को पूरा होने में चार से पांच महीने का समय लगेगा जिसके बीच सेवानिवृत शिक्षकों को ज्वाइन कराया जाएगा। विभाग की प्लानिंग है कि नवंबर के पहले सप्ताह के अंत तक यह सभी शिक्षक ज्वाइन कर लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *