September 24, 2024

अब 28 अक्टूबर तक चलेगी मेडिकल काउंसलिंग, गलतियां सुधारने के लिए खोली जाएगी वेबसाइट

0

रायपुर
छत्तीसगढ़ में मेडिकल काउंसलिंग में पंजीकरण और गलती सुधार की तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है। अब काउंसलिंग की प्रक्रिया 28 अक्टूबर की शाम तक जारी रह सकती है। स्वास्थ्य सचिव आर. प्रसन्ना की अध्यक्षता में काउंसलिंग कमेटी की बैठक के बाद इसका आदेश जारी कर दिया गया। इस प्रक्रिया के तहत एमडी, एमएस, एमबीबीएस, बीडीएस, नर्सिंग और बीपीटी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजीयन हो रहा है।

अधिकारियों ने बताया, कुछ विद्यार्थियों ने आवेदन करते समय की गई गलतियों को सुधारने के लिए एडिट ऑप्शन की मांगी की थी। काउंसलिंग समिति की बैठक में फैसला हुआ कि आवेदन में की गई कुछ गलतियों को सुधारने, एडिट करने का एक मौका दिया जाएगा।जिसमे विद्यार्थी इसको सुधार सकेंगे। इसके लिए सॉफ्टवेयर में अपडेशन मंगलवार शाम तक कर दिया जाएगा। इसकी वजह से पंजीयन की अंतिम तिथि को 28 अक्टूबर 6.30 बजे शाम तक बढ़ा दिया गया है।

चिकित्सा शिक्षा संचालनालय में एक शिकायत निवारण सेल भी बनाया गया है। इस सेल में डॉ. प्रवीण बंजारे ( pravnbn@gmail.com )काउंसलिंग प्रक्रिया से संबंधित और डॉ. अरविंद नेरल ( drarvind.neral@gmail.com ) निजी चिकित्सा महाविद्यालयों में दाखिले संबंधित शिकायतों का समाधान करेंगे। विद्यार्थियों की विभिन्न शंकाओं पर मार्गदर्शन के लिए 28 अक्टूबर से 104 हेल्पलाइन नंबर शुरू किया जाएगा। 27 अक्टूबर के पश्चात समस्त प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों की फीस विभाग के वेबसाइट में प्रदर्शित होगी। बीपीटी की एडमिशन प्रक्रिया ऑनलाइन सॉफ्टवेयर के माध्यम से की जाएगी।

निजी मेडिकल कॉलेजों की प्रवेश प्रक्रिया (फीस जमा करना, दस्तावेजों की स्क्रूटनी और अन्य फॉर्मेलिटिज) दो सरकारी मेडिकल कॉलेजों में पूरी की जानी है। बताया गया कि रिम्स और बालाजी मेडिकल कॉलेज की काउंसलिंग रायपुर के चिकित्सा महाविद्यालय में होगी। शंकराचार्य चिकित्सा महाविद्यालय की काउंसलिंग की प्रक्रिया चंदूलाल चंद्राकर मेडिकल कॉलेज दुर्ग में पूरी की जानी है। किसी भी अभ्यर्थी को एडमिशन संबंधित प्रक्रिया हेतु संबंधित निजी मेडिकल कॉलेज जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *