September 24, 2024

जनसुविधा केंद्र बनेगा बिल्हौर से अरौल के बीच, यात्रियों के आराम करने से लेकर चार्जिंग स्टेशन की भी होगी सुविधा

0

कानपुर
राष्ट्रीय राजमार्ग जीटी रोड (GT Road) के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) गेट से कन्नौज के मैनपुरी सीमा तक फोर लेन कार्य भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHIA) ने कानपुर नगर जिले में 60 किमी और कन्नौज में 71 किमी कार्य लगभग पूरा कर लिया है।

जून 2023 से इस पर वाहन फर्राटा भरने लगेंगे। अब एनएचएआइ बिल्हौर और अरौल के बीच 17 एकड़ खाली भूमि पर जन सुविधा केंद्र बनाने जा रहा है। जहां राहगीरों व चालकों के खाने-पीने व आराम करने के लिए रेस्टोरेंट और बच्चों के खेलने-कूदने का इंतजाम होगा। साथ ही सीएनजी पंप, पेट्रोल पंप और इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग प्वाइंट स्टेशन होंगे। मंडलायुक्त के निर्देश पर प्रस्ताव तैयार करके मंत्रालय को भेजा गया है। इस भूमि को हरित पट्टी के रूप में भी विकसित किया जाएगा।

जन सुविधा केंद्र में मुहैया हो हर सुविधा
पीडी प्रशांत दुबे ने बताया कि बिल्हौर और अरौल के पास 17 एकड़ जमीन है। इस पर मंडलायुक्त ने निर्देश दिया है कि जन सुविधा केंद्र बनाए जाएं, जहां फूड कोर्ट, टायलेट, रेस्ट रूम, पार्किंग एरिया, पेट्रोल पंप, सीएनजी पंप, इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन की सुविधा हो।

कार्य में न आए व्यवधान
पांच माह के लिए मंधना बिठूर होते हुए यातायात के डायवर्जन के इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं। मंधाना के पास भारी निर्माण कार्य होना है, यातायात से कार्य में व्यवधान न उत्पन्न होने पाए। साथ ही सुरक्षा और त्वरित कार्य भी जरूरी है, इसलिए यातायात डायवर्जन कराया जाए।

कानपुर में 70 व कन्नौज में 90 प्रतिशत कार्य
जीटी रोड का 70 प्रतिशत कार्य कानपुर और 90 प्रतिशत कार्य कन्नौज में पूरा हो चुका है। इस हिसाब से कानपुर में मई 2023 व कन्नौज में जनवरी 2023 तक कार्य पूरा हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *