September 23, 2024

दो अस्थाई पदों की स्वीकृति अटकी, DG का एक पद और हो जाएगा खत्म

0

भोपाल

प्रदेश पुलिस में डीजी का एक पद और खत्म होने जा रहा है। स्पेशल डीजी राजेंद्र कुमार मिश्रा के रिटायर होते ही प्रदेश में डीजी स्तर के दस अफसर ही बचेंगे। इससे पहले मई तक प्रदेश में एक दर्जन डीजी स्तर के अफसर थे। करीब 6 साल बाद प्रदेश में एक बार फिर 10 डीजी हो जाएंगे।
प्रदेश पुलिस के कॉडर में डीजी के पद बढ़ने के बाद इस पद पर दस सबसे सीनियर अफसर पदस्थ हो सकते थे, लेकिन प्रदेश सरकार को लगा कि प्रदेश में डीजी की कमी है,इसके चलते सरकार ने कैबिनेट में प्रस्ताव लाकर डीजी के दो अस्थाई पद बढ़ा दिए थे। इन पदों के बढ़ने के बाद प्रदेश में डीजी के पद पर 12 अफसर तैनात होने लगे। यह व्यवस्था वर्ष 2016 से लगातार चल रही है। उस वक्त प्रदेश पुलिस के मुखिया ऋषि कुमार शुक्ला थे। इसके बाद से दो बार और सरकार ने इन अस्थाई पदों को स्वीकृति दी।

अब सरकार डीजी के दो अस्थाई पदों पर स्वीकृति नहीं दे रही है। पुलिस मुख्यालय की ओर से मई से पहले ही यह प्रस्ताव जा चुका है, लेकिन सरकार फिलहाल डीजी के अस्थाई पद नहीं देना चाहती है। सरकार में अटके पड़े प्रस्ताव के चलते 31 मई को लोकायुक्त डीजी के पद से राजीव टंडन रिटायर हुए थे, उनके रिटायर होने के बाद प्रदेश में 11 डीजी रेंक के अफसर बचे, अब 31 अक्टूबर को राजेंद्र कुमार मिश्रा रिटायर होने जा रहे हैं। उनके स्थान पर भी फिलहाल कोई एडीजी पदोन्नत नहीं होंगे। वहीं सीआईएसएफ में पदस्थ प्रदेश कॉडर के एडीजी पीएस फलणीकर भी 31 अक्टूबर को रिटायर हो रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *