September 23, 2024

विकेटकीपर नुरुल हसन की होशियारी की सजा पूरी टीम को भुगतनी पड़ी

0

   सिडनी
 
 टी-20 वर्ल्ड कप 2022 सीजन में साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश अपना दूसरा मैच एक-दूसरे के खिलाफ सिडनी में खेला . मैच में बांग्लादेश के विकेटकीपर नुरुल हसन ने एक होशियारी दिखाई, जो अंपायर की आंखों से नहीं बच सकी. फील्ड अंपायर ने इसके लिए पूरी टीम को सजा दी.

दरअसल, मैच में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया. इसके बाद दमदार शुरुआत की. टीम के लिए रिली रोसो ने 109 रनों की शतकीय पारी खेली, जबकि क्विंटन डिकॉक (63) ने भी ताबड़तोड़ फिफ्टी जमाई. अफ्रीकी टीम का स्कोर 5 विकेट पर 205 रन रहा.

इस तरह दिखाई नुरुल ने होशियारी

मगर मैच में स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने 11वां ओवर किया. इसकी आखिरी गेंद नोबॉल रही थी, जिस पर फ्री हिट मिली. बस इसी दौरान बांग्लादेशी विकेटकीपर ने होशियारी दिखाने की कोशिश की. वह शाकिब के बॉल फेंकने के दौरान ही विकेट के पीछे अपनी जगह बदलते हुए नजर आए. यह फील्ड अंपायर ने देख लिया. तब अंपायर रॉड टकर ने दूसरे अंपायर लैंग्टन रुसेरे से बात की और फिर जुर्माने के तौर पर साउथ अफ्रीका के खाते में 5 रन जोड़ दिए.

विकेटकीपर को इस वक्त जगह नहीं बदलनी चाहिए

दरअसल, जब शाकिब बॉल फेंकने के लिए रनअप ले रहे थे. वह दौड़कर बॉल फेंकने ही वाले थे कि इसी बीच नुरुल हसन ने अपनी पॉजिशन बदल ली थी. वह लेफ्ट की ओर आ गए थे. यह होशियारी अंपायर ने पकड़ ली और पूरी बांग्लादेश टीम पर ही 5 रनों का जुर्माना लगा दिया.

यह रन अफ्रीकी टीम के खाते में जुड़े. बता दें कि ICC के नियम के मुताबिक, बॉलर के रनअप शुरू करने और बॉल डालने के बीच विकेटकीपर को जगह नहीं बदलनी चाहिए.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *